Home Sports IPL 2021: खिताब अपने नाम करने की कोशिश में विराट कोहली की...

IPL 2021: खिताब अपने नाम करने की कोशिश में विराट कोहली की सेना, जानिए टीम की कमजोरी और ताकत

0
938

इंटरनेशनल क्रिकेट के अनेक टॉप खिलाड़ियों के रहने के बाद भी अब तक खिताब से दूर रही विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) की टीम, इस बार कुछ नए खिलाड़ियों के जुड़ने से आवश्यक संतुलन बना कर आने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चैंपियन बनने का अब इंतजार खत्म करना चाहेगी। विराट कोहली के टीम में एबी डिविलियर्स जैसा दिग्गज बल्लेबाज भी शामिल हैं, लेकिन इन दोनों पर टीम जरूरत से अधिक निर्भर हो जाती और ऐसे में टीम कभी संतुलन नहीं बना पाई। अब ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन जैसे खिलाड़ियों के साथ टीम आवश्यक संतुलन बनाने की स्थिति में दिख रही है। आइए आप को बताते हैं, कि इस बार आईपीएल 2021 विराट की टीम में कितना दमखम है जो इस बार उनको विजेता बना सकती है, साथ ही ये भी जानेंगे टीम में कौन से कमजोरी है।

जब फैन ने पूछा IPL ट्रॉफी या 600 करोड़ की मूवी

बल्लेबाजी पक्ष हमेशा की तरह मजबूत

पिछली साल यूएई में आरसीबी ने एक अच्छी शुरुआत की थी लेकिन अंतिम में उसकी लय बिगड़ गई और लगातार पांच मैच हारने से एलिमिनिटेर में बाहर हो गई थी। इस साल टीम मैनेजमेंट ने नीलामी से पूर्व 10 खिलाड़ियों को रिलीज करके अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी को बेहतर करने पर ध्यान दिया है। आरसीबी की बल्लेबाजी बेहद मजबूत दिख रही है। आईपीएल में रन मशीन कोहली का शानदार रिकॉर्ड रहा है। कोहली पहले ही बता चुके हैं कि वह पारी की आरम्भ करेंगे। और उनका साथ देने के लिए दूसरे छोर पर देवदत्त पडीक्कल होंगे जिन्होंने पिछले सीजन में बेहतर प्रदर्शन किया था और अभी भी बेहतरीन फार्म में हैं। शीर्ष क्रम में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद अजहरूद्दीन और न्यूजीलैंड के फिन एलेन तेजी से रन बनाने में कामयाब हैं जबकि डिविलियर्स और मैक्सवेल जैसे अनुभवी खिलाड़ी मध्यक्रम को संभाल कर रखेगें । सचिन बेबी, डेनियल क्रिस्टियन और वॉशिंगटन सुंदर उनकी बल्लेबाजी को मजबूत बनाते हैं।

वर्ल्ड कप 2011 की 10वीं वर्षगांठ पर महेंद्र सिंह धोनी ने बताया

RCB टीम का कमजोर पक्ष तेज गेंदबाजी है

न्यूजीलैंड के काइल जैमीसन के टीम में शामिल होने के बाद भी आरसीबी का तेज गेंदबाज विभाग कमजोर दिख रहा है। सफेद गेंद से गेंदबाजी करने का नवदीप सैनी और मोहम्मद सिराज को कम अनुभव है और ये लोग अक्सर रन लुटा देते हैं। जैमीसन भी टी-20 में संघर्ष करते रहे हैं और उन्हें भारत में खेलने का कोई अंदाजा नहीं है। तेज गेंदबाजी विभाग में हर्षल पटेल तथा ऑस्ट्रेलियाई तिकड़ी क्रिस्टियन, डेनियल सैम्स और केन रिचर्डसन जैसे अन्य खिलाडी ऑप्शन में हैं। यदि हम स्पिन विभाग की बात करें तो उसे अपने ज्यादातर मैच चेन्नई और अहमदाबाद के स्पिनरों के लिए मददगार विकेट पर खेलने हैं और ऐसे में आईपीएल में हमेशा सफल रहने वाले युजवेंद्र चहल उसके लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं।

आरसीबी की टीम

विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, देवदत्त पडीक्कल, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, केन रिचर्डसन, वॉशिंगटन सुंदर, पवन देशपांडे, फिन एलेन, शाहबाज अहमद, नवदीप सैनी, एडम जाम्पा, काइल जैमीसन, ग्लेन मैक्सवेल, रजत पाटिदार, सचिन बेबी, मोहम्मद अजहरुद्दीन, डैनियल क्रिश्चियन, केएस भरत, सुयश प्रभुदेसाई, डैनियल सैम्स, हर्षल पटेल।

Babita Phogat Sister Suicide :