Thursday, April 22, 2021
HomeHealthलॉकडाउन की अफवाह पर मजदूरों का पलायन जारी है, किराया दोगुना देकर...

लॉकडाउन की अफवाह पर मजदूरों का पलायन जारी है, किराया दोगुना देकर भी शहर भी छोड़ रहे लोग

गुजरात के सूरत शहर में रह रहे प्रवासी मजदूरों को बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के साथ लॉकडाउन का डर दोबारा से नजर आ रहा है। ऐसे स्थिति में अफवाह व एक बार फिर से अपने घरों तक जाने की आस में मजदूर किराया दोगुना देकर अपने घर जा रहे हैं। जबकि महानगर पालिका और कई अन्य संगठनों ने प्रवासी मजदूरों को समझाने का प्रयास किया है, कि लॉकडाउन लगने की बात केवल अफवाह मात्र है, लेकिन इस बात को कोई भी मजदूर मानने को तैयार नहीं है। आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से सूरत के कई हिस्सों से प्रवासी मजदूरों का पलायन जारी है। लोगों में लॉकडाउन का डर इस तरह से समाया है, कि इन मजदूरों से लोग मनमाने ढंग से पैसे एंठे रहे हैं और ये अधिक किराया देकर बस से सफ़र कर रहे हैं।

यूपी सरकार का बड़ा फैसला, कक्षा आठ तक के सभी स्कूल 24 से 31 मार्च तक बंद रहेंगे

इस मामला को देखते हुए खटोदरा पुलिस ने कल कुछ ट्रैवेल अजेंट्स व बस कम्पनी संचालको को अपने हिरासत में लिया था। पुलिस को इस बात की आशंका थी कि इन्ही लोगों ने मोटा पैसा कमाने के चक्कर में शहर भर में लॉकडाउन लगने की अफवाह फैलाई हुई है। लेकिन इस मामला में बस संचालकों का कहना है, कि उन्होंने लोगोंसे कुछ भी नहीं कहा है बल्कि लोग खुद ही उनसे टिकट लेने के लिए उनके पास आ रहे हैं। ऐसे स्थिति में प्रशासन, नेता व कई संगठन मजदूरों को रोकने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन रोजाना लगभग दर्जन भर बसों से लगभग डेढ़ से दो हजार मजदूर अपने घरों को वापस लौट रहे हैं।

जनता कर्फ्यू का एक साल

प्रशासन अनेक लोगों की मदद से बस संचालकों को बस चलने से रोक रहा है, लेकिन स संचालक मानने को राजी नहीं है, ऐसे स्थिति में उनके सामने भी एक बड़ा समस्या है, कि आखिर उनको किस आधार पर बस न चलाने दिया जाए। जानकारी के अनुसार, पुलिस ने मजदूरों को रोकने के लिए लगातार कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। अब तक 5 एजेंटों के खिलाफ मामला दर्ज किया जा चुका है। इसके अलावा सभी अनधिकृत काउंटर पर रोक लगाया जा रहा है। पुलिस खुद लोगों के बीच में जाकर अनाउंस कर रही है कि लॉकडाउन एक अफवाह है आप लोग इस पर ध्यान ना दें। लॉकडाउन नहीं लगेगा। विशेषतौर पर उन स्थानों पर जहां श्रमिकों की संख्या अधिक है। इसके अलावा सीपी अजय तोमर और प्रशासन ने भी लोगों से आग्रह किया है, कि लॉकडाउन की बात मात्र एक अफवाह है। कोई भी कहीं न जाए।

अभिनेत्री निकी तंबोली भी आईं कोविड की चपेट में

आप को बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते गुजरात सरकार ने अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट जैसे शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाने को कहा है। इसके अलावा कुछ पाबंदियां भी लगाई गई हैं ताकि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोपों को रोका सके। बता दें कि गुजरात में प्रतिदिन लगभग 1,000 से अधिक नए कोरोना मामले साामने आ रहे हैं।

मुंबई में कोरोना बढ़ा ! 6 दिन में आये 13 हजार मामले

Amit Dubey
हिंदी पत्रकार | कंटेंट राइटर के रूप में लंबा अनुभव है। लखनऊ, कानपुर और इलाहाबाद जैसे शहरों में बड़े न्यूज पोर्टल और वेबसाइट के लिए काम कर चुके हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments