कानपुर और आगरा मेट्रो को मिली मंजूरी – प्रदेश सरकार ने दिखाई हरी झंडी

0
107
सांकेतिक चित्र : स्रोत/इन्टरनेट फोटो

पिछले वर्ष दिसंबर में केंद्र सरकार के पास कानपुर और आगरा  मेट्रो प्रॉजेक्ट के लिए प्रस्ताव भेजा गया था, परन्तु  सरकार ने इसमें गड़बड़ी बता कर प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया था,  परन्तु अब प्रदेश सरकार ने कानपुर और आगरा में मेट्रो प्रोजेक्ट को हरी झंडी दिखा दी है।

Advertisement

इस सम्बन्ध में प्रदेश सरकार ने कहा, कि 6 फरवरी को इसे दिल्ली में पब्लिक इंवेस्टमेंट बोर्ड (पीआईबी) के सामने लाया जाएगा, और पीआईबी द्वारा स्वीकृति प्राप्त हो जानें पर इसे केंद्र सरकार की कैबिनेट की स्वीकृति लेने के लिए भेजा जायेगा | यह सभी प्रक्रियाए सम्पन्न होने के बाद इन शहरों में मेट्रो का कार्य जारी हो पायेगा |  

एलएमआरसी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, कानपुर मेट्रो के शुरुआती प्रस्ताव में 18143 करोड़ रुपये की रकम लगने का अनुमान लगाया गया था,  वहीं अब इसे कम करके 10,908 करोड़ रूपये कर दिया गया है। यह प्रक्रिया करने से लगभग 7235 करोड़ रुपये की बचत होने की पूरी संभावना दिख रही है।

इसी प्रकार आगरा मेट्रो के बजट में भी लगभग 5519 करोड़ रुपये घटाते हुए नया प्रस्ताव शुरू कर दिया गया है। इन प्रक्रियाओं से पहले लखनऊ मेट्रो के चारबाग से बसंतकुंज रूट के लिए भी बजट में लगभग 800 करोड़ से भी अधिक घटाते हुए नया प्रस्ताव बना दिया गया है। 

Advertisement