कन्या सुमंगला योजना का लाभ किसे मिलेगा यहाँ जाने

0
170

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बेटियों को बढ़ावा देने के लिए यूपी कन्या सुमंगला योजना शुरू की है। उत्तर प्रदेश सरकार ने 7 फरवरी को पेश किए गए बजट में इस योजना की घोषणा की है। इस योजना के लिए सरकार ने 1200 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया है। इस योजना के अंतर्गत बेटियों की शिक्षा से लेकर और शादी तक के लिए प्रदेश सरकार आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ।

Advertisement

रविवार को लोकभवन में सरकार द्वारा हाल ही में लॉन्च की गई कन्या सुमंगला योजना के बारे में उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री प्रोफेसर रीता बहुगुणा जोशी नें विस्तार से जानकारी दी, उन्होंने बताया कि  इस योजना के अंतर्गत एक परिवार में अधिकतम दो बेटियों को इस योजना का लाभ मिलेगा | योजना के अंतर्गत बेटी के जन्म से लेकर उसके वयस्क होने तक छह चरणों में 15 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी ।

इस योजना में सिर्फ वह परिवार शामिल किये जायेंगे, जिनकी वार्षिक परिवारिक आय तीन लाख रुपये तक है, जबकि इससे पहले इस योजना में आय की सीमा 1.80 लाख रुपये निर्धारित की गई थी, जिसे कैबिनेट में विचार के बाद इसे बढ़ाकर 3 लाख रुपये कर दिया गया है|  यदि किसी परिवार में दो बेटियां हैं, और उसके बाद तीसरी बेटी होती है, तो उस तीसरी बेटी को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। वहीं, एक बच्चे वाले परिवार में यदि दो बेटियां जुड़वां पैदा होती हैं, तो योजना का लाभ उन दोनों बेटियों को मिलेगा।

सरकार के आय सीमा बढ़ाने के निर्णय के बाद 25 हजार रुपए प्रति माह कमानें वाले परिवारों को भी इसका लाभ प्राप्त होगा|  योजना की राशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी, इस योजना के माध्यम से निम्न और मध्यम वर्ग के लगभग सभी परिवारों को इसका लाभ प्राप्त होगा |

Advertisement