कुंभ का समापन अब सफल आयोजन के लिए सीएम योगी ने कर्मचारियों को बोनस देने का किया ऐलान

0
89

प्रयागराज में 15 जनवरी से 4 मार्च के मध्य आयोजित हुए कुंभ मेले का मंगलवार को समापन हुआ। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कुंभ के सफल आयोजन पर अधिकारियों और कर्मचारियों की प्रशंसा करनें के साथ ही उन्हें एक माह का वेतन बोनस के रूप में देने तथा विशेष मेडल के साथ प्रमाण पत्र देने की घोषणा की है।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कुंभ ड्यूटी में तैनात अफसरों-कर्मचारियों को होली से पहले बोनस के रूप में एक माह के अतिरिक्त वेतन का तोहफा देने का एलान किया, साथ ही सुरक्षित कुंभ के लिए सुरक्षा बलों के जवानों को कुंभ सेवा मेडल देने की घोषणा की। सीएम योगी आदित्यनाथ कुंभ मेला क्षेत्र के सेक्टर-एक स्थित गंगा पंडाल में आयोजित कुंभ-2019 के समापन समारोह में शाम 4:35 बजे पहुंचे।

समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए सीएम ने कहा, वर्ष ‘2013 के कुंभ में मॉरिशस के प्रधानमंत्री संगम स्नान के लिए आए थे, परन्तु गंदगी और अव्यवस्था देखकर वापस लौट गए थे, जबकि इस बार कुंभ में बिना किसी कार्यक्रम के वह प्रयागराज पहुंचे और उन्होंने 400 डेलिगेट्स के साथ संगम में स्नान भी किया। कुंभ के दौरान लगभग 24 करोड़ लोग प्रयागराज पहुंचे। अभी तक उत्तर प्रदेश का नंबर पर्यटन में 17वें स्थान पर था, कुंभ के आयोजन के बाद वह पहले स्थान पर पहुंच गया है।

मुख्यमंत्री ने गिनाए कुंभ के रिकॉर्ड

1. 450 वर्ष बाद श्रद्धालुओं के लिए खोला गया अक्षयवट और सरस्वती कूप

2. 6000 आध्यात्मिक-सांस्कृतिक संस्थाओं को कुंभ में बसाया गया

3. 193 देशों के प्रतिनिधियों ने कुंभ में एक साथ लगाई डुबकी

4. 70 देशों के ध्वज पहली बार संगम पर फहराए

 5. तीन विश्व रिकॉर्ड बनाकर विश्व में सफलता का झंडा लहराया’

Advertisement