सावधान : 1 करोड़ से ज्यादा यूजर्स चला रहे अपने फ़ोन में सैमसंग का फर्जी ऐप

0
47

गूगल प्ले स्टोर पर लाखों ऐप मौजूद रहते हैं जिन्हें सभी ऐंड्रॉयड यूजर्स डाउनलोड करके उनका इस्तेमाल भी करते रहते हैं, लेकिन प्ले स्टोर पर सही ऐप्स के साथ-साथ काफी फर्जी ऐप्स चलाये जा रहे है। इसलिए अब आप इन फर्जी ऐप्स से सावधान हो जाइये क्योंकि 1 करोड़ से ज्यादा यूजर्स अपने फोन में सैमसंग का फर्जी ऐप चला रहें हैं| ये फर्जी ऐप डिवाइस को नुकसान पहुंचाने के अलावा  यूजर्स के डेटा की भी चोरी कर सकते हैं।

Advertisement

इसे भी पढ़े: सुंदर पिचाई बोले गूगल किसी भी यूजर का पर्सनल डेटा कभी भी थर्ड पार्टी को नहीं बेचेगी

गूगल के लिए प्ले स्टोर पर मौजूद सभी ऐप्स की जांच नहीं हो पा रही हैं, इसी का फायदा उठाकर ऐसे ऐप्स ने प्ले स्टोर पर अपनी जगह बनाते हुए फर्जी ऐप्स शुरू कर दिए हैं| अब ऐसा ही एक फर्जी ऐप प्ले स्टोर पर पाया गया है, जो दुनियाभर के 1 करोड़ से  भी अधिक डिवाइसेज में अपनी जगह हासिल कर चुका है।

वहीं  CSIS सिक्यॉरिटी ग्रुप की एक रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, “इस फेक ऐप का नाम है ‘Updates for Samsung’ जिसे यूजर सैमसंग द्वारा तैयार किया गया ऐप मान कर अपने स्मार्टफोन्स में डाउनलोड और इंस्टॉल कर रहे हैं। यह ऐप अभी भी प्ले स्टोर पर मौजूद है।”

रिपोर्ट में कहा गया है कि, ‘यह ऐप ऐड दिखाने के साथ ही यूजर्स को 34.99 डॉलर (करीब 2,350 रुपये) में सैमसंग का फर्मवेयर डाउनलोड करने का ऑप्शन भी दे रहा है। यह ऐप इस पेमेंट के लिए गूगल प्ले सबस्क्रिप्शन से बिलिंग की बजाय यूजर्स के क्रेडिट कार्ड डीटेल की मांग करता है। इसी के साथ बताया जा रहा है कि, यह ऐप यूजर्स को 19.99 डॉलर (करीब 1,300 रुपये) में किसी भी सिम को अनलॉक करने का सहूलियत भी दे रहा है।

आगे बताया जा रहा है कि, इस ऐप के यूजर ऐप में दिए गए ‘डाउनलोड फर्मवेयर’ सेक्शन में जाकर अपने लिए फर्मवेयर भी चुन सकते हैं। रिपोर्ट में लिखा है, ‘इस ऐप के मेन स्क्री पर आने वाला का मुख्य कॉन्टेंट updato.com नाम की ब्लॉगिंग साइट को रेंडर कर के आता है। इसमें न्यूज के साथ ही ऐंड्रॉयड संबंधी जानकारियां होती हैं।’

यदि आपके हैंडसेट में यह ऐप पहले से ही उपलब्ध है, तो आप इसे तुरंत ही अनइंस्टॉल कर दें | इस  ऐप को अनइंस्टॉल करने के लिए डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करना पड़ेगा। इसके लिए फोन के सेटिंग ऑप्शन में जाकर अबाउट फोन सेक्शन में दिए गए सॉफ्टवेयर अपडेट पर क्लिक करना पड़ेगा |

इसे भी पढ़े: बाल यौन उत्पीड़न रोकने के लिए सरकार ले सकती है गूगल से मदद

Advertisement