Home Breaking News बीए, बी.एससी या बी.कॉम के साथ कर सकते हैं बीएड, इसी सत्र...

बीए, बी.एससी या बी.कॉम के साथ कर सकते हैं बीएड, इसी सत्र से मिलेगा मौका

0
2014

बैचलर ऑफ एजुकेशन अर्थात बीएड करने के लिए अब ग्रेजुएशन के बाद अलग से दो साल का कोर्स करने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि केंद्र सरकार ने इंटीग्रेटेड बीएड शुरू करने की तैयारी पूरी कर ली है। BA, B.Sc और B.Com जैसे कोर्सेज के साथ आप बीएड कर सकते हैं। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, कि चार साल के इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स के लिए अधिसूचना भी जारी की जा चुकी है। यह कोर्स विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में इसी शैक्षणिक सत्र से शुरू होगा। इस कोर्स के लिए सिलेबस भी तैयार किया जा चुका है।

ये भी पढ़े: इंजीनियरिंग में डिग्री धारक को नहीं मिल सकती जूनियर इंजीनियर की नौकरी  

केंद्रीय मंत्री ने बताया, कि इंटीग्रेटिड कोर्सेज के लिए पाठ्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया है और छात्र बीए, बी.एससी या बी.कॉम के साथ बीएड कर सकते हैं। मंत्री ने सदन को यह भी बताया कि देश में सात लाख शिक्षक 2015 तक प्रशिक्षित हो चुके थे। उन्होंने यह भी कहा कि 19,542 टीचर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट हैं जिनमें टीचर ट्रेनिंग के लिए 25,876 कोर्सेज हैं और 15 लाख छात्र ट्रेन्ड किए जा रहे हैं।

इन कोर्सेज के साथ कर सकेंगे इंटीग्रेटेड बीएड

1.मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि अब जो भी संस्थान इसके लिए इच्छुक हैं, वे इसी सत्र से यह कोर्स शुरू कर सकते हैं।

2.अभ्यर्थी बैचलर ऑफ आर्ट्स (बीए), बैचलर ऑफ साइंस (बीएससी) और बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम) के साथ-साथ अपनी बीएड की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। इस पूरे कोर्स के लिए उन्हें पांच की जगह अब सिर्फ चार साल का समय देना होगा। वहीं, बीएड के लिए स्नातक के बाद अलग से किसी संस्थान में दाखिले की भागदौड़ नहीं करनी होगी।

ये भी पढ़े: UP Lekhpal Recruitment 2019 : 6000 पदों के लिए जल्द आएगा लेखपाल भर्ती नोटिफिकेशन

Malcare WordPress Security