होशियार : बड़ा सताएगी ये दिल्ली की सर्दी – आज हल्की बारिश के साथ कल होगा सीजन का सबसे ठंडा दिन

0
100

नए वर्ष में शुक्रवार का दिन इस सीजन का सबसे सर्द रहा । सर्दी का प्रकोप बढ़नें से तापमान भी गिर गया और आसमान पर हल्के बादल छाए रहे । मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में शनिवार और रविवार को हवाओं के झौंके के साथ हल्की बारिश होनें की संभावना है, जिसके बाद अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है |  शनिवार को हल्की बारिश के बाद रविवार को सीजन का सबसे ठंडा दिन भी हो सकता है।

Advertisement

शुक्रवार को दिन का तापमान 20 डिग्री से काफी नीचे आ गया । तापमान गिरने के साथ सर्दी भी बढ़ गई। सुबह के समय शीतलहर का प्रकोप अधिक था और धूप भी देर से निकली । दिन में हवा का असर रहा तो शाम होते होते और भी ठंड बढ़ गई। मौसम विभाग  के अनुसार शुक्रवार को विजिबिलिटी 200 मीटर से भी कम दर्ज की गई, जबकि शनिवार को विजिबिलिटी काफी बेहतर होनें का अनुमान है, शाम या रात तक हल्की बारिश भी होनें की संभावना है ।

पहाड़ों पर सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव मैदानी क्षेत्रों में पहुंच गया है। जिससे वेस्ट यूपी में मौसम परिवर्तित हो गया और ठंड भी बढे़गी। मौसम विभाग नें दिन का अधिकतम तापमान 17.6 डिग्री व रात का न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया। एक दिन पहले की अपेक्षा दिन के तापमान 3.8 डिग्री की गिरावट और रात के तापमान में 1 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है।पश्चिमी डिस्टरबेंस की वजह से उत्तर भारत में कई स्थानों पर बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण  रविवार को सीजन का सबसे अधिक ठंडा दिन होने की संभावना है। 

स्काईमेट के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण पंजाब और हरियाणा पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है । हल्की बारिश होनें से 6 और 7 जनवरी को प्रदूषण कम होने का अनुमान लगाया जा रहा है, परन्तु अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की कमी आ सकती है। 7 जनवरी को मौसम साफ होनें के साथ-साथ हवाएं फिर नॉर्थ से आने लगेंगी, जिसके कारण न्यूनतम तापमान में कमी आएगी और दिल्ली को एक बार फिर शीत लहर का प्रकोप का सामना कर पड़ सकता है।

Advertisement