CBI विवाद : राकेश अस्थाना का कार्यकाल घटा – पढ़े पूरी खबर

0
108

सीबीआई के पूर्व डायरेक्टर आलोक वर्मा के साथ विवाद को लेकर चर्चा में रहे स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना का कार्यकाल केंद्र सरकार ने तत्काल प्रभाव से कम कर दिया है। अस्थाना के साथ जांच एजेंसी के संयुक्त निदेशक अरुण कुमार शर्मा, उपमहानिरीक्षक मनीष कुमार सिन्हा और पुलिस अधीक्षक जयंत जे. नाइकनेवारे का कार्यकाल भी कम किया गया है।

Advertisement

गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी अस्थाना और तत्कालीन डायरेक्टर वर्मा का विवाद सार्वजनिक होने के बाद सरकार ने पिछले वर्ष अक्टूबर में दोनों को जबरन छुट्‌टी पर भेज दिया था। अस्थाना के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण प्राथमिकी दर्ज की गई थी जिसे उन्होंने दिल्ली न्यायालय में चुनौती दी थी। वर्मा के साथ विवाद के कारण उन्हें कुछ महीने पहले छुट्टी पर भेज दिया गया था, और अभी वह छुट्टी पर थे।

यह आदेश ऐसे समय आया है, जब कुछ दिन पहले आलोक वर्मा को सीबीआई निदेशक के पद से हटा दिया गया था और उन्हें दमकल, सिविल डिफेंस और होम गार्ड का महानिदेशक नियुक्त किया गया था। वर्मा ने नया पद लेने से इंकार कर दिया था, उनका कहना था, वह पुलिस सेवा से पहले ही सेवानिवृत्त हो चुके हैं।

कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली एक उच्चस्तरीय सिलेक्शन कमिटी ने सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा को पद से हटाने का बड़ा निर्णय लिया था। समिति के अन्य सदस्यों में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और जस्टिस एके सीकरी शामिल भी थे। खड़गे के विरोध के बाद यह निर्णय  2-1 के बहुमत से लिया गया था। इस निर्णय के अगले दिन आलोक वर्मा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

Advertisement