ऊर्जा मंत्री नें कहा – प्रदेश में अब उपभोक्ताओं को हिंदी में मिलेगा बिजली का बिल

0
484

अब लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में  बिजली के बिल हिंदी में भी दिए जाने की शुरुवात कर दी जाएगी| यह इसलिए किया जा रहा है, ताकि आम उपभोक्ता भी अपने बिजली के बिल को आसानी से समझ सके| इसी के साथ ही यदि दो किलोवाट के कनेक्शन पर 20 हजार से अधिक का बिल आता है, तो इसकी पूरी जांच करने के बाद ही उसे उपभोक्ता को भेजा जाएगा। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने विधान परिषद में बिल में गड़बड़ी संबंधी मुद्दे उठाए जाने पर यह बात कही है| इस व्यवस्था को 31 जुलाई तक लागू कर दिया जाएगा|

Advertisement

इसे भी पढ़े: आरटीआई कानून में संशोधन को लेकर मोदी सरकार पर लगा आरोप

सपा सदस्य परवेज अली ने कहा कि हापुड़ में एक व्यक्ति को 100 करोड़ से ज्यादा का बिल भेज दिया गया। बिल देखते ही उसकी तबीयत खराब हो गई। तमाम बिलों में इस तरह की गड़बड़ियां हो रही हैं। इनको ठीक करने के नाम पर विभाग के लोग वसूली कर रहे हैं। बिल अंग्रेजी में दिए जाते हैं, जिसे पढ़े-लिखे लोग भी नहीं समझ पाते हैं।

इस पर ऊर्जा मंत्री ने कहा कि, प्रदेश में बिल में गड़बड़ियों की 2.67 लाख शिकायतें आई थीं। इनमें से 98.83 फीसदी शिकायतों का निस्तारण कर दिया गया है। इसी के साथ कहा कि यह भी निर्णय लिया गया है कि दो किलावाट के कनेक्शन पर अगर 20 हजार रुपये से ज्यादा का बिल है, तो पहले विभाग उसकी जांच करेगा।

इसे भी पढ़े: पीएम नरेंद्र मोदी को 49 सेलिब्रिटीज ने लिखा पत्र, कहा – ‘जय श्रीराम एक भड़काऊ नारा बन गया है’

Advertisement