Thursday, April 22, 2021
HomeBusinessFinanceबैंकों के बाद अब LIC कर्मचारी आज हड़ताल पर, जानें क्या है...

बैंकों के बाद अब LIC कर्मचारी आज हड़ताल पर, जानें क्या है प्रमुख मांग और क्यों हो रही है स्ट्राइक

भारतीय जीवन बीमा निगम के कर्मचारी आज बृहस्पतिवार को एक दिन हड़ताल पर रहेंगे। LIC के विनिवेश से जुड़े सरकार के प्रस्ताव के विरोध में यह हड़ताल कर्मचारियों द्वारा किया जा रहा है। मालिकाना हक वाले इंश्योरेंस कॉरपोरेशन की शुरुआत सरकार द्वारा 1956 में हुई थी और इसमें लगभग 1,14,000 कर्मचारी हैं। साथ ही, इसके पॉलिसीहोल्डर्स की संख्या लगभग 29 करोड़ से अधिक है।

फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने साल 2021 के आम बजट में घोषणा की थी कि LIC का IPO लाया जाएगा। उन्होंने PSU और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस में शेयर को बेचकर 1.75 लाख करोड़ रुपये एक साथ का विनिवेश लक्ष्य रखा गया है। IDBI बैंक के अतिरिक्त, दो पब्लिक सेक्टर बैक और एक जनरल इंश्योरेंस कंपनी वित्त वर्ष 2021-22 में सरकार की विनिवेश योजना का हिस्सा हैं। फाइनेंस मिनिस्टर सीतारमण नेबताया है, कि विनिवेश से मिली रकम का प्रयोग सरकार सोशल सेक्टर और डिवेलपमेंट प्रोग्राम्स की फाइनेंसिंग में करेगी।

क्यों की थी हड़ताल बैंक कर्मियों ने

पिछले महीने पेश आम बजट में सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों के निजीकरण का प्रस्ताव वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रखा है। सरकार द्वारा अगले वित्त वर्ष में विनिवेश के तहत बड़ी रकम जुटाने का प्रस्ताव किया है। आडीबीआई बैंक में अपनी अधिकांश की शेयर भारतीय जीवन बीमा निगम को सरकार पहले ही बेच चुकी है। बीते चार साल में सार्वजनिक क्षेत्र के 14 बैंकों का विलय किया जा चुका है।

पिछले दो दिन सोमवार और मंगलवार को पीएसयू बैंक बंद रहे। देश के दो बैंकों के निजीकरण के प्रस्ताव के विरोध में यूनाइडेट फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स के बैनर तले 9 यूनियों ने 15 मार्च और 16 मार्च को हड़ताल किया था। इस हड़ताल में लगभग 10 लाख लोग शामिल हुए थे।

Amit Dubey
हिंदी पत्रकार | कंटेंट राइटर के रूप में लंबा अनुभव है। लखनऊ, कानपुर और इलाहाबाद जैसे शहरों में बड़े न्यूज पोर्टल और वेबसाइट के लिए काम कर चुके हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments