Kia Seltos Vs Hyundai Creta| कौन सी है बेहतर, साइज़ और फीचर में क्या है ख़ास

भारतीय मार्केट में एक और साउथ कोरियन कार कंपनी Kia Motors अपनी पहली कॉम्पैक्ट SUV के साथ भारतीय बाजार में एंट्री करने जा रही है| दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी Kia अपने पहले वाहन के तौर पर Seltos एसयूवी को आगामी 22 अगस्त को आधिकारिक तौर पर लांच करने जा रही है। इस गाड़ी की सीधी टक्कर ह्युंडई क्रेटा से होगी, तो आइये जानते हैं कि दोनों में से कौन सी एसयूवी आपके लिए सबसे बेहतर होगी?

 दोनों एसयूवी के आकार में तुलना  

यदि हम इन दोनों एसयूवी के आकार की बात करे तो, किया सेल्टोस की लंबाई 4,315mm, चौड़ाई 1,800mm और उंचाई 1,620mm है। किया सेल्टोस का आकार हुंडई क्रेटा के मुकाबले अधिक बड़ा है, और यह इसकी लंबाई और चौड़ाई 45mm और 20mm अधिक है। हालांकि इसकी उंचाई 45mm कम है। आकार में बड़े होने के कारण सेल्टोस के अन्दर केबिन स्पेस अधिक मिलता है। इसका बूट स्पेस भी 433 लीटर का है, वहीं क्रेटा में केवल 405 लीटर का बूट स्पेश मिलता है।

इंजन और गियर बॉक्स

किया सेल्टोस में कंपनी BS6 इंजन का प्रयोग कर रही है, इस एसयूवी को दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन के साथ बाजार में पेश किया जाएगा। इसके पेट्रोल वर्जन में कंपनी 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का प्रयोग करेगी। इसके अलावा इसके डीजल वर्जन में कंपनी 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग कर रही है। इसका 1.5 लीटर इंजन 115hp की पावर जेनरेट करता है।

वहीं हुंडई  क्रेटा में कंपनी ने 1.6 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है, जो कि 123hp की पावर जेनरेट करता है। हालांकि किया के पास एक ट्रंप कार्ड भी है। कंपनी सेल्टोस में 1.4 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज पेट्रोल इंजन भी दे रही है, जो कि 140hp की पावर जेनरेट करता है। इसके अलावा दोनों एसयूवी में कंपनी ने 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स को बतौर स्टैंडर्ड शामिल किया गया है। वहीं सेल्टोस के 1.5 लीटर पेट्रोल वैरिएंट में CVT ट्रांसमिशन और 1.4 लीटर टर्बो वैरिएंट में 7 स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का प्रयोग किया गया है।

फीचर्स

हुंडई ने अपनी क्रेटा एसयूवी में कुछ ऐसे फीचर्स को शामिल किया था, जो कि सेग्मेंट में पहली बार देखने को मिले थें, जैसे कि पावर ड्राइवर सीट और वायरलेस चार्जिंग इत्यादि। इसके अलावा दोनों एसयूवी में कुछ खास फीचर्स भी मिल रहे हैं, जिसमें LED डे टाइम रनिंग लाइट्स, फॉग लैंव, सनरूफ, इन्फोटेंमेंट सिस्टम, स्मार्टफोन कनेक्टिवि​टी, वायरलेस चार्जिंग, ऑटोमेटिक एयर कंडीशन, कीलेस एंट्री, क्रूज कंट्रोल, फॉक्स लैदर अपहोल्स्टरी और फ्रंट सीट वेंटिलेशन शामिल है।

इसके अलावा Seltos कुछ फीचर्स के मामले में क्रेटा से बेहतर है। Seltos में कंपनी ने 10.25 इंच का ट्च स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। वहीं क्रेटा में केवल 7.0 इंच का इन्फोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा Seltos में आपको एम्बीएंट लाइटिंग, हेड अप डिस्प्ले, ड्राइविंग मोड्स, रिक्लाइनर सीट और बोस के 8 बेहतरीन स्पीकर भी मिल रहे हैं। जो कि इसे क्रेटा से बेहतर बनाते हैं। किया अपने इस एसयूवी में अपनी UVO स्मार्ट कनेक्टिविटी फीचर्स को भी शामिल कर रही है जो कि हुंडई की ब्लूलिंक तकनीक जैसी है।

सेफ्टी

हुंडई  क्रेटा के टॉप वैरिएंट में 6 एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईसीएस, हिल स्टार्ट एसिस्ट, रियर पार्किंग सेंसर और कैमरा इत्यादि बेसिक सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं, लेकिन Kia Seltos यहां पर भी क्रेटा से आगे निकलती है। कंपनी इसमें कुछ अतिरिक्त फीचर्स को भी दे रही है जिसमें ट्रैक्शन कंट्रोल, ऑटो हेडलैंप और वाइपर, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, 360 डिग्री कैमरा, ब्लाइंड स्पॉट एसिस्ट और टायर प्रेसर मॉनिटरिंग जैसे फीचर्स शामिल हैं।

कीमत

हालांकि लांच से पहले Kia Seltos की कीमत के बारे में कुछ कहना मुश्किल है, लेकिन ऐसी उम्मीद है कि कंपनी इस एसयूवी को 11 लाख रुपये से लेकर 17 लाख रुपये के बीच में लांच कर सकती है। वहीं मौजूदा हुंडई  क्रेटा की कीमत 9.6 लाख रुपये से लेकर 15.65 लाख रुपये तक है।