जम्मू-कश्मीर से धारा 370 व 35(ए) हटा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख बनेंगे अलग केंद्र शासित प्रदेश

0
289

सोमवार 5 अगस्त को गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाने की सिफारिश की। अब इस बदलाव को राष्‍ट्रपति की तरफ से भी मंजूरी मिल गई है। इसके साथ ही बसपा ने भी समर्थन दे दिया है। वहीं अब गृह मंत्री के इस जवाब पर राज्य सभा में जमकर हंगामा मच गया है| अब राष्‍ट्रपति से मंजूरी प्रदान हो जाने के बाद अनुच्‍छेद 370 के कोई भी  खंड लागू नहीं किये जाएंगे| इसमें सिर्फ एक खंड रहेगा। उन्होंने जम्‍मू कश्‍मीर के पुनर्गठन का विधेयक भी पेश कर दिया है| लद्दाख को भी अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाया जाएगा|

Advertisement

इसे भी पढ़े: अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए क्या है, क्‍यों है इस पर इतना बवाल ?

धारा 370 हटाये जानें के विरोध में एआइएडीएमके सांसद नवानीथाकृष्‍णन ने कहा,’ अम्‍मा संप्रभुता व अखंडता के लिए जानी जाती हैं। इसलिए AIADMK पार्टी पुनर्गठन व आरक्षण विधेयकों के समर्थन में रहती है। बीजद सांसद प्रसन्‍न आर्चा ने कहा, ‘हकीकत में आज जम्‍मू कश्‍मीर भारत का हिस्‍सा बना है। मेरी पार्टी इसका समर्थन करती है। हम क्षेत्रीय दल हैं लेकिन हमारे लिए पहले राष्‍ट्र है।‘

बसपा सांसद सतीश चंद्र मिश्रा ने कहा, ‘हमारी पार्टी की ओर से पूरा समर्थन है। हम चाहते हैं कि यह विधेयक पारित हो जाए। हमारी पार्टी किसी तरह का विरोध नहीं दर्ज करा रही है।’ लद्दाख से भाजपा सांसद जामयांग सेरिंग नामग्‍याल ने अपना समर्थन दिया और कहा, ‘मैं लद्दाख के नागरिकों की ओर से विधेयक का समर्थन करता हूं। जनता इसे केंद्र शासित क्षेत्र बनाना चाहती है। जो आज हो रहा है।’ एआइएडीएमके व शिवसेना की ओर से इसपर अपना समर्थन दिया है।

जेडीयू के केसी त्‍यागी ने कहा, ‘हमारे प्रमुख नीतिश कुमार जेपी नारायण, राम मनोहर लोहिया व जार्ज फर्नांडीस की परंपरा को आगे ले जा रहे हैं। इसलिए पार्टी विधेयक के समर्थन में नहीं रहती है। हमारी सोच अलग है। हम नहीं चाहते हैं, कि अनुच्‍छेद 370 हटाया जाए।’ इस पर नेशनल कांफ्रेंस के उमर अब्‍दुल्‍ला ने विरोध जताया और कहा कि, इसके खतरनाक और गंभीर परिणाम होंगे। जम्‍मू कश्‍मीर के लोगों के साथ धोखा हुआ।

गृहमंत्री ने दिए ये बयान- 

1.370 की वजह से जम्‍मू कश्‍मीर का भारत से जुड़ाव नहीं

2.अनुच्‍छेद 370 पर ये विधेयक ऐतिहासिक है

3.यह पहली बार नहीं, कांग्रेस ने भी 1952 और 1962 में इसी तरह अनुच्‍छेद 370 को संशोधित किया था इसलिए विरोध के बजाए कृप्‍या मुझे बोलने दें और चर्चा करें, मैं आपके सभी शंकाओं को दूर करूंगा और सभी तरह के सवालों के जवाब दूंगा।

4.अनुच्‍छेद 370 को साधारण बहुमत से पारित करा सकते हैं 

5.उन्‍होंने कहा, ‘अनुच्‍छेद 370 के तहत तीन परिवारों ने सालों जम्‍मू कश्‍मीर को लूटा।’

6.अनुच्‍छेद 370 को हटाने में एक सेकेंड की भी देरी नहीं करनी चाहिए। हमें वोट बैंक नहीं बनाना है।

7.भाजपा के पास राजनीतिक इच्‍छाशक्‍ति की कमी नहीं, विपक्ष के लोग बेखौफ होकर चर्चा करें।’  

इसे भी पढ़े: केंद्रीय कैबिनेट की अहम बैठक के बाद गृह मंत्री अमित शाह राज्यसभा में प्रस्तुत किया बिल

Advertisement