स्टेम सेल तकनीक : कैंसर जैसी बड़ी बीमारी की समाप्ति के लिए

0
155

वर्तमान समय में कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से ग्रसित लोगो के बारें अक्सर हम सुनते रहते है| अधिकतर लोग इस बड़ी बीमारी के शिकार बन जाते है, और अपनी जान गंवा बैठते हैं, क्योंकि, इस बीमारी का सफल इलाज नहीं है | वैज्ञानिकों ने कैंसर जैसी बड़ी बीमारी की समाप्ति के लिए नई स्टेम सेल्स तकनीक विकसित की है।

Advertisement

वैज्ञानिकों ने प्लुरिपोटेंट स्टेम कोशिकाओं को परिपक्व टी कोशिकाओं में बदलने में सक्षम एक नई तकनीक विकसित की है जो ट्यूमर को समाप्त करने में सहायक हो सकती है। जानकारी के अनुसार, इस तकनीक के माध्यम से प्लूरीपोटेंट स्टेम सेल्स को परिपक्व टी सेल्स में बदला जा सकता है।

इन टी सेल्स में ट्यूमर्स को पूर्ण रूप से समाप्त करने की पूरी क्षमता होती है, इसके आलावा स्टेम सेल्स शरीर में सभी प्रकार की कोशिकाओं की उत्पत्ति करने में भी सक्षम हैं।

इस तकनीकि को अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, लॉस एंजिलिस के शोधकर्ताओं ने पूरी तैयारी के साथ विकसित की है। यह शोध पत्रिका सेल ‘स्टेम सेल’ में प्रकाशित किया गया है। 

शोधकर्ताओं के मुताबिक, इस तकनीक के विकास से एचआइवी और ऑटोइम्यून डिजीज जैसे वायरल संक्रमणों का खात्मा करने के लिए टी सेल थेरेपी पर शोध होने की पूरी संभावना है। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर गे क्रूक्स ने बताया है कि ‘हम प्लूरीपोटेंट स्टेम सेल्स से मिले परिणाम को लेकर बहुत अधिक प्रसन्न हैं।’

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, टी कोशिकाएंप्रतिरक्षा तंत्र की कोशिकाएं होती है, जो संक्रमणों को जड़ से खत्म करने की कोशिश करती है, इसके सहत-सहत यह कोशिकाएं कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी लड़ने में परिपक्व हैं|   

Advertisement