अमेजन-वॉलमार्ट को मिलने वाली है कड़ी टक्कर, रिलायंस नई ई-कॉमर्स कंपनी लेके आ रही है

0
147

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में घोषणा करते हुए कहा, कि  किया गुजरात में अपना निवेश तीन लाख से बढ़ाकर दोगुना करेंगे, इसके अतिरक्त रिलायंस वहां लगभग 20 लाख नौकरी के नए अवसर उत्पन्न  करेगी।

Advertisement

मुकेश अंबानी जी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ‘डेटा के उपनिवेशीकरण’ के विरुद्ध कदम उठाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, कि भारत के लोगों के डेटा भारतीयों के पास ही रहने चाहिए।

भारत को अब डेटा पर दूसरे देशों के कब्जे को समाप्त करने के लिए नया अभियान शुरू करनें की आवश्यकता है, नये विश्व में डेटा नयी संपत्ति है | भारतीय आंकड़े भारत के लोगों के पास होने चाहिए, ना कि कॉरपोरेट्स के पास खासकर वैश्विक कॉरपोरेशनों के पास|

अंबानी के अनुसार, जियो और रिलायंस रिटेल अपना यूनिट कॉमर्स प्लेटफॉर्म गुजरात से शुरू करेगी। इसमें गुजरात के 12 लाख छोटे और बड़े रिटेलर्स और दुकानदार जुड़ेंगे। अंबानी ने समिट में कहा कि गुजरात की पंडित दिनदयाल यूनिवर्सिटी में आज 5000 छात्र हैं।

यह गुजरात की टॉप यूनिवर्सिटी में से एक है। अंबानी के मुताबिक रिलायंस फाउंडेशन इस यूनिवर्सिटी में 150 करोड़ रुपए का निवेश करनें की योजना बनायी है|

अंबानी जी नें जियो नेटवर्क से सम्बंधित जानकारी देते हुए कहा, कि हम 5जी सेवाओं के लिए तैयार है, इसलिए अब दूरसंचार इकाई और खुदरा कारोबार इकाई मिलकर एक नया वाणिज्यक मंच तैयार करेगी जो छोटे खुदरा व्यापारियों, दुकानदारों और ग्राहकों को आपस में जोड़ेगा।

Advertisement