Solar Eclipse on 2 July | Surya Grahan 2019 : 2 जुलाई को लगेगा सूर्य ग्रहण, जानिये किस राशियों को मिलेगा लाभ

वर्ष 2019 का दूसरा सूर्य ग्रहण आषाढ कृष्ण पक्ष अमावस्या 2 जुलाई 2019 दिन मंगलवार को खग्रास सूर्य ग्रहण लगेगा| यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा| वैज्ञानिकों के अनुसार इस बार पूर्ण सूर्य ग्रहण चार घंटे 33 सेकेंड तक देखने को मिलेगा। यह सूर्य ग्रहण दक्षिण प्रशांत महासागर से शुरू होकर दक्षिणी अमेरिका के कुछ भागो में प्रवेश करते हुए एवं चिली होते हुए अर्जेंटीना में खग्रास रूप में दिखायी देगा।

ये भी पढ़े: साल का पहला ग्रहण कब लगा था | किन राशियों पर हुआ था इसका असर

यह सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार 2 जुलाई दिन मंगलवार की रात 10 बजकर 25 मिनट पर स्पर्श करेगा, रात में 12 बजकर 53 मिनट ग्रहण का मध्य होगा तथा मोक्ष सुबह 3 बजकर 21 मिनट पर होगा।

ज्योतिषों एवं पंडितो के अनुसार सूर्य ग्रहण का प्रभाव सभी बारह राशियों पर पड़ेगा। हालांकि देश में सूर्यग्रहण नहीं दिखायी देगा, लेकिन यह ग्रहण कुछ राशियों के लिए विशेष फलदायी होने के संकेत मिल रहे हैं।

इन पांच राशियों पर रहेगा ग्रहण का अच्छा प्रभाव

1.वृष-  इस राशि के लोगो पर सूर्यग्रहण का प्रभाव शुभ होगा, इस राशि के लोगो को नौकरी में प्रमोशन और रूका हुआ काम पूरा होगा।

2.सिंह- लाभ की दृष्टि से यह सूर्य ग्रहण इस राशि के लिए बेहतर कहा जाएगा, रुका हुआ कार्य बनेगा और शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी ।

3.कन्या- इस राशि के लोगो को आर्थिक लाभ और मुनाफा मिलेगा, साथ ही परिवार का सहयोग भी प्राप्त होगा।

4.धनु- इस राशि के लोगो का कार्य समय पर पूरा होनें लगेगा, नई नौकरी और व्यापार में वृद्धि होगी।

5.मीन- सूर्यग्रहण का सबसे अधिक लाभ मीन राशि वालों को मिलेगा, उनके लिए तरक्की के दरवाजे खुलते जाएंगे।

ये भी पढ़े: ‘एक देश एक राशन कार्ड’: अब मोदी सरकार कर रही ‘One Nation One Ration Card’ पर विचार, जल्द ही सामने आएगी सारी तस्वीर