एच-1बी वीजा पर ट्रंप ने दिया आश्वासन जल्द करेंगे बड़ा बदलाव

0
112

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नें एच1-बी वीजा में संशोधन करने का वादा किया है |  इस संशोधन के अंतर्गत एच1-बी वीजा रखने वाले विदेशियों को अमेरिकी नागरिकता देने संबधी एक संभावित मार्ग बनाये जाने की योजना है। एच1-बी वीजा अस्थायी रूप से उच्च शिक्षित प्रवासियों को जारी किए गए हैं, जो तकनीक या चिकित्सा जैसे विशेष क्षेत्रो में कार्य करते हैं।

Advertisement

राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट में लिखा, कि ‘अमेरिका में रहने वाले एच-1बी वीजा धारकों को मैं आश्वस्त करता हूं, कि इस संबंध में शीघ्र  ही बदलाव सामने आएंगे। जिससे आपको यहां रूकने में आसानी के साथ आपको भरोसा मिलेगा, साथ ही इससे यहां की नागरिकता प्राप्त करनें का संभावित रास्ता खुलेगा । हम प्रतिभाशाली और उच्च कौशल लोगों को अमेरिका में कॅरियर बनाने के लिए बढ़ावा देंगे।’’

अमेरिकी राष्ट्रपति का यह ट्वीट सूचना प्रौद्योगिकी सहित अन्य सभी भारतीय पेशेवरों के लिए खुशखबरी है, जो काफी लम्बे समय से ग्रीन कार्ड या स्थायी कानून नागरिकता के इंतजार में हैं। खास बात यह है, कि अपने राष्ट्रपति शासन काल के पहले दो वर्षो में उन्होंने एच-1 बी वीजा धारकों के लिए निर्धारित समय से अधिक समय तक रुकने, विस्तार देने और उन्हें नए वीजा जारी करने के नियमों को कड़ा कर दिया था।

Advertisement