UPTET 2019 के लिए आवेदन आज से शुरू, updeled.gov.in पर करें रजिस्ट्रेशन

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा अर्थात यूपीटीईटी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज  01 नवंबर, 2019  से शुरू कर दिए जाएंगे। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश की ओर से जारी सूचना के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीकरण 1 से शुरू होगा और 20 नवंबर तक चलेगा। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 21 नवंबर जबकि ऑनलाइन आवेदन पूर्ण करने एवं पूर्ण आवेदन का प्रिंट लेने की अंतिम तिथि 22 नवंबर है। सचिव ने साफ किया है, कि ऑनलाइन आवेदन में दी गई सूचनाओं में संशोधन करनें का कोई अवसर नहीं मिलेगा।

ये भी पढ़े: यूपीटेट के लिए 1 November से upbasiceducaboed.gov.in पर करे ऑनलाइन आवेदन

यूपीटीईटी के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से स्वीकार किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए निर्धारित शुल्क जमा किए जाने के बाद ऑनलाइन आवेदन के सभी चरणों शैक्षिक अर्हता, फोटो, हस्ताक्षर अपलोड कर आवेदन पूरा करने के बाद ही आवेदन पूर्ण एवं स्वीकार किया जाएगा, अधूरे आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।

इस वर्ष अभ्यर्थियों को परीक्षा में राहत दी गई है। टीईटी के तहत प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षाओं में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को अलग-अलग फॉर्म नहीं भरने होंगे। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने इस बार से ये संशोधन किया है। यदि अभ्यर्थी टीईटी के दोनों पेपर्स की परीक्षा देना चाहते हैं, तो उन्हें अलग-अलग आवेदन नहीं करने होंगे। एक ही आवेदन के माध्यम से दोनों पेपर्स का विकल्प भरकर इनकी परीक्षा दे सकेंगे। जबकि अभी तक परीक्षार्थी को दोनों परीक्षाओं में शामिल होने के लिए अलग-अलग फॉर्म भरना पड़ता था।

यूपीटीईटी 2019 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन => यहाँ क्लिक करे

यूपीटीईटी 2019 नोटिफिकेशान => यहाँ क्लिक करे 

ये भी पढ़े: देश में एकैडमिक सत्र 2020 से नहीं खुलेगा एक भी नया इंजीनियरिंग कॉलेज