Thursday, April 22, 2021
HomeBreaking Newsदेश में एकैडमिक सत्र 2020 से नहीं खुलेगा एक भी नया इंजीनियरिंग...

देश में एकैडमिक सत्र 2020 से नहीं खुलेगा एक भी नया इंजीनियरिंग कॉलेज

इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वालें छात्रों के लिए बड़ी खबर है| अगले वर्ष अर्थात एकैडमिक सत्र 2020 से देश के किसी भी राज्य में इंजीनियरिंग कॉलेज नहीं खुलेंगे| सरकार ने ऐसा निर्णय इसलिए लिया है, ताकि इंजीनियरिंग कॉलेजों में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा को बढ़ाया जाएगा| देश में एक भी नए इंजीनियरिंग कॉलेज न खोलने की स्वीकृति वर्किंग कमेटी ने भारत सरकार को दे दिया है, और जल्द ही ये एडवाइजरी सरकार सभी राज्यों भेजेगी| वर्ष 2020 सत्र में यदि किसी भी राज्य में कोई भी इंजीनियरिंग कॉलेज खुलता है, तो सरकार उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी|

ये भी पढ़े: UGC, AICTE अब होगा ख़त्म, इसके लिए बिल अक्टूबर में कैबिनेट के सामने किया जायेगा पेश

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) शैक्षणिक सत्र 2020-21 में नए इंजीनियरिंग कॉलेजों को मान्यता नहीं देगा। इसके अलावा किसी भी इंजीनियरिंग कॉलेज में बीटेक के किसी भी कोर्स में कोई सीट नहीं बढ़ेगी। सरकार का पूरा फोकस राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मार्केट में इंजीनियरों की घटती मांग के चलते नए कॉलेज खोलने की जगह गुणवत्ता बढ़ाने पर है।

सरकार नें 2018 में अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय मार्केट में इंजीनियर की मांग परखने के लिए आईआईटी हैदराबाद के बोर्ड ऑफ गवर्नर के चेयरमैन प्रो. बीवीआर मोहन रेड्डी की अध्यक्षता में आठ सदस्यीय समिति गठित की थी। इसमें आईआईटी, फिक्की, नैसकॉम, एसोचैम, सेंटर फॉर मैनेजमेंट एजुकेशन आदि के विशेषज्ञ शामिल थे।

समिति नें अपनी रिपोर्ट में लिखा था, कि पिछले दो साल से इंजीनियरिंग की पचास फीसदी सीट खाली हैं, जबकि मात्र 52 फीसदी छात्रों को ही प्लेसमेंट मिल पा रहा है। समिति ने 2020 में नए इंजीनियरिंग कॉलेज न खोलने की सिफारिश की थी।

ये भी पढ़े: UGC द्वारा देश भर में 23 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची की तैयार , जल्द शुरू होगी कार्रवाई

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments