AIIMS MBBS Result 2019 : एम्स एमबीबीएस के परिणाम आज होंगे घोषित, डायरेक्ट लिंक से यहां डाउनलोड करे

0
459

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एमबीबीएस में एडमिशन के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट आज 12 जून को जारी कर दिये जाएंगे। परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी अपना रिजल्ट एम्स की आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.org पर देख सकते हैं। एम्स की प्रवेश परीक्षा का आयोजन  25 और 26 मई, 2019 को आयोजित की गई थी।

Advertisement

ये भी पढ़े: RRB NTPC Admit Card: रेलवे भर्ती बोर्ड की एनटीपीसी परीक्षा के इस दिन जारी हो सकते है एडमिट कार्ड

एम्स एमबीबीएस की परीक्षा पूरे देश कम्प्यूटर बेस्ड हुई थी। जिसमें लगभग दो लाख से अधिक छात्रों ने भाग लिया था। प्रवेश परीक्षा के आधार पर कुल 1207 सीटें भरी जाएंगी। परीक्षा परिणाम जारी होनें के बाद सीट आंवटन की प्रक्रिया शुरू होगी। सीट आंवटन की तारीख रिजल्ट जारी करने के बाद घोषित की जाएगी। एम्स एमबीबीएस कोर्स एक अगस्त 2019 से शुरू हो जाएगा।

महत्वपूर्ण जानकारी

देश के एम्स संस्थानों और पुडुचेरी स्थित जेआईपीएमईआर में संचालित एमबीबीएस कोर्स में प्रवेश एम्स एंट्रेंस एग्जाम और जेआईपीएमईआर एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से होता है। इन दोनों संस्थानों के अलावा शेष अन्य सभी मेडिकल संस्थानों के एमबीबीएस कोर्स में दाखिला NEET परीक्षा के माध्यम से होता है।

एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद सीट आंवटन की प्रक्रिया शुरू होगी। अब देखना यह है, कि सामान्य वर्ग, ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) कैटेगरी और एससी/एसटी कैटेगरी के लिए कट ऑफ क्या रहता है?

ऐसे देखे अपना रिजल्ट

1- सबसे पहले aiimsexams.org पर जाएं

2- Results पर क्लिक करें

3- Academic Courses पर क्लिक करें, यहां Result of MBBS Entrance Examination 2019 का लिंक दिखेगा जिसे क्लिक करें

 4- अब आपके सामने रिजल्ट की पीडीएफ फाइल खुल जाएगी। इसमें छात्र अपना रोल नंबर व अन्य डिटेल्स चेक कर सकेंगे  

एम्स एमबीबीएस रिजल्ट 2019 => यहाँ क्लिक करे

ये भी पढ़े: JEE Advanced Result 2019: परिणाम हो सकते हैं 14 जून को घोषित – जानिए पूरी बात

Advertisement