मुख्य चुनाव आयुक्त बोले लोकसभा चुनाव समय पर होंगे संपन्न, पूरी तरह से तैयार है

0
104

भारत-पाकिस्तान के बीच सीमा पर बढ़ते तनाव के मद्देनजर लोकसभा चुनाव पर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने साफ कर दिया है, कि इस हालात का चुनाव पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। देश में लोकसभा चुनाव अपने निर्धारित समय पर ही होंगे। चुनाव आयोग इसके लिए पूरी तरह तैयार है। चुनाव आयोग जल्द ही लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगा। पहले ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं, कि लोकसभा चुनाव थोड़ा आगे बढ़ाए जा सकते हैं। 

Advertisement

इससे पहले मुख्य चुनाव आयुक्त के न्रेतत्व में निर्वाचन आयोग के दल ने देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में चुनावी तैयारियों का जायजा भी लिया। इसके अतिरिक्त कई राज्यों में चुनावी तैयारियों का जायजा लेने के बाद चुनाव आयुक्त ने यह घोषणा की है। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर उठने वाले सवालों पर आयोग ने कहा कि ईवीएम को जाने-अनजाने में हमने फुटबॉल बना दिया है, उन्होंने कहा कि अगर चुनावी परिणाम अनुकूल आते हैं, तो ईवीएम ठीक कहा जाता है, लेकिन इसके विपरीत यदि परिणाम मन मुताबिक नहीं आया, तो ईवीएम को गलत करार दे दिया जाता है। चुनाव आयुक्त ने यह भी साफ कर दिया कि आगामी लोकसभा चुनाव ईवीएम के माध्यम से संपन्न कराए जायेंगे ।

मुख्य चुनाव सुनील अरोड़ा ने बताया, ‘इस बार चुनाव में सी विजिल ऐप लॉन्च किया जाएगा। इस ऐप के माध्यम से  नागरिक चुनाव से सम्बंधित कोई भी शिकायत करने पर 100 मिनट में अधिकारी को रिस्पॉन्स करना होगा, कि उन्होंने क्या कार्रवाई की। अरोड़ा ने बताया कि इस बार चुनाव लड़ने वाले प्रत्येक प्रत्याशी को अपने नामांकन पत्र के साथ फार्म संख्या – 26 में दिये जाने वाले शपथ पत्र में स्वयं के साथ-साथ अपनी पत्नी, संतान व आश्रितों की देश व विदेश में चल-अचल सम्पत्ति की पूरी जानकारी देनी होगी |

Advertisement