सहायक शिक्षा भर्ती के परिणाम पर हाईकोर्ट ने लगाई 28 तक रोक

0
109

सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन 6 जनवरी को किया गया था | इस परीक्षा का परिणाम 22 जनवरी को घोषित होने की पूरी सम्भावना थी, परन्तु सहायक शिक्षक के लिए लगभग 69000 पद की भर्ती परीक्षा के परिणाम घोषित करने पर इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने 28 जनवरी तक रोक लगा दी है। अब इस परीक्षा के परिणाम  28 जनवरी के बाद ही घोषित किये जायेंगे|

Advertisement

यह परीक्षा सरकार की दूसरी सबसे बड़ी शिक्षक भर्ती परीक्षा है, जिसके परिणामो को  इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने 28 जनवरी तक स्थगित कर दिया| उत्तर प्रदेश सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा के परिणाम में कट ऑफ की इलाहाबाद हाई कोर्ट में अभी भी सुनवाई जारी है।

इस शिक्षक भर्ती के मामले पर आज 21 जनवरी को भी लगभग दो घंटे बहस चली थी, जिसके बाद कोर्ट ने यथास्थिति बनाय रखने के निर्देश दे दिए हैं और अगली सुनवाई 28 जनवरी को की जाने के आदेश भी दिए है। सरकार की ओर से बहस के समय से दलील पेश की गई थी, कि अध्यापक का पद मामूली पद नहीं हैं, इसलिए इसमें भर्ती केवल मेरिट के आधार पर नहीं कर सकते हैं।

वर्ष 2018 की शिक्षक भर्ती परीक्षा में 40 और 45 फीसदी अंक अभ्यर्थियों को प्राप्त करना अनिवार्य था, वहीं अब सामान्य वर्ग में 65 और आरिक्षत वर्ग में 60 फीसदी अंक अभ्यर्थियों को प्राप्त करने होंगे| निर्धारित अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। वर्ष 2018 की शिक्षक भर्ती के मुकाबले यह कट ऑफ 20 फीसदी अधिक है।

Advertisement