एयर फोर्स ने बताया अभिनंदन को क्यों छोड़ रहा पकिस्तान

0
87

पिछले तीन दिनों से पाकिस्‍तानी हिरासत में चल रहे भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन आज छूट जाएंगे। वायुसेना का एक प्रतिनिधि मंडल शुक्रवार को विंग कमांडर अभिनंदन को लेने वाघा सीमा जाएगा। मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार, इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद में घोषणा की थी, कि अभिनंदन को ‘सद्भाव के सन्देश’ के तौर पर शुक्रवार को रिहा किया जाएगा, उन्‍हें भारतीय उच्‍चायोग को सौंपा जा सकता है।

Advertisement

विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान की ओर से छोड़े जाने को भारतीय वायुसेना ने पड़ोसी देश की ओर से सद्भाव का संदेश मानने से इनकार किया है। गुरुवार को वायुसेना ने कहा, कि उन्हें इस बात की खुशी है, कि पाकिस्तान द्वारा पकड़े गए विंग कमांडर अभिनंदन को कल रिहा कर दिया जायेगा । एयरफोर्स ने स्पष्ट रूप से कहा, कि वह इसे ‘सद्भाव के संदेश’ के रूप में नहीं देख रहे है,  पाकिस्तान द्वारा यह कदम सिर्फ जिनेवा संधि की शर्तों के अंतर्गत किया जा रहा है।

मीडिया से बात करते हुए एयर वाइस मार्शल आर जी कपूर ने कहा, ‘हमें खुशी है, कि अभिनंदन कल मुक्त हो जायेंगे और हम उनके लौटने को लेकर आशान्वित हैं।’ वायुसेना, थलसेना, नौसेना ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि सशस्त्र बल तैयार हैं, और जमीन, वायु और समुद्र में सुरक्षा संबंधी किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार है।

सीमा पर निरंतर जारी भारी गोलीबारी और भारतीय सेना के संभावित ऐक्शन से घबराए पाकिस्तान ने विंग कमांडर को छोड़ने की घोषणा कर दी है। पाक संसद के साझा सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा, कि अमन का संदेश देते हुए हम भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को कल रिहा कर देंगे। पाकिस्तान को डर था, कि भारत अभिनंदन को छुड़ाने के लिए कोई बड़ा ऐक्शन ले सकता है, जबकि इमरान ने स्वयं कहा, कि कल रात पाकिस्तान को यह आशंका थी, कि कोई मिसाइल हमला हो सकता है। 

Advertisement