उत्तर प्रदेश में बढ़ाई गई विधायक निधि, मिलेंगे अब 2 करोड़ रुपये हर साल

0
79

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधायकों को अपने क्षेत्र के विकास के लिए एक बड़ा कदम उठाया है | विधायकों को प्रतिवर्ष दी जाने वाली विधायक निधि में 50 लाख बढ़ाकर दिए जानें का निर्णय लिया है । प्रदेश में अब विधायक निधि की राशि दो करोड़ रुपये कर दी गई है। ग्राम्य विकास विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने यह जानकारी सार्वजनकि की है ।

Advertisement

विधान परिषद सदस्यों और विधायकों को उनके उनके क्षेत्र के विकास हेतु 1.5 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष विधायक निधि प्राप्त होती है, जिसे बढ़ा कर अब दो करोड़ रुपये कर दिया गया है, इसके साथ ही जीएसटी के भुगतान के लिए उन्हें 40 लाख रुपये की और व्यवस्था की गई है, इस प्रकार अब उन्हें 2.4 करोड़ रुपये वार्षिक दिए जाने की व्यवस्था की गई है। यह राशि जीएसटी से मुक्त रहेगी और इसकी प्रतिपूर्ति राज्य सरकार द्वारा की जाएगी ।

इस सम्बन्ध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, जनप्रतिनिधि की अधिक जवाबदेही होती है, और लोगों की अपेक्षाएं होती हैं, पर जन प्रतिनिधि के पास अधिकार अधिकार नहीं होते, इसलिए वह विधायक निधि बढ़ा रहे  हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कहीं भी कोई शिलान्यास हो या फिर लोकार्पण हो, उस पट पर क्षेत्र के जनप्रतिनिधि (विधायक) का नाम अवश्य होना चाहिए।

Advertisement