जनता दल यूनाइटेड (JDU)

0
663


जनता दल यूनाइटेड (JDU) से सम्बंधित जानकारी (JDU Party Information)

Advertisement

जनता दल (यूनाइटेड), जिसे आमतौर पर जेडी (यू) के रूप में जाना जाता है | यह भारत में एक क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टी है। इसकी राजनीतिक स्थिति एकात्म मानववाद, धर्मनिरपेक्षता और समाजवाद की विचारधाराओं पर केन्द्रित है। इसका जन आधार मुख्य रूप से बिहार और झारखंड राज्यों में है। जेडी (यू) की 16 वीं लोकसभा में 545 में से केवल दो सीटें हैं, और राज्यसभा में इसकी छह सीटें हैं।

ये भी पढ़े: भारतीय जनता पार्टी की स्थापना

जद (यू) के संस्थापक शरद यादव हैं। पार्टी ने अपनी जड़ें जनता पार्टी को दीं, जिसकी स्थापना जयप्रकाश नारायण ने की थी|  जयप्रकाश नारायण जी इंदिरा गांधी के शासनकाल के दौरान कांग्रेस-विरोधी सभी दलों को एकजुट करते थे । जनता दल, जो जनता पार्टी के समूहों का विलय था, लोक दल, जन मोर्चा और कांग्रेस (एस), 1999 में विभाजित हो गए थे। जब भाजपा के नेतृत्व में कर्नाटक के मुख्यमंत्री जे एच पटेल ने समर्थन दिया, तो विभाजन तनाव में आ गया। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA)। यह ऐसा मुद्दा था, जिसने जनता दल को 1999 में जनता दल (सेक्युलर) और जनता दल (यूनाइटेड) में विभाजित कर दिया।

जेडी (एस) का गठन एचडी देवगौड़ा के नेतृत्व में हुआ था और जनता दल शरद यादव के मार्गदर्शन में बनी रही। अक्टूबर 2003 में, लोकशक्ति पार्टी, और समता पार्टी (जनता दल का भी एक अलग गुट) – अनुभवी राजनीतिज्ञ और पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस के नेतृत्व में – जनता दल के शरद यादव गुट में विलय हो गया। इस विलय से जद (यू) का निर्माण हुआ।

ये भी पढ़े: आम आदमी पार्टी स्थापना

चुनाव चिह्न और उसका महत्व (Election Symbol and its Significance)

JDU चुनाव चिन्ह

जनता दल (यूनाइटेड) का चुनाव चिह्न, जैसा कि भारत के चुनाव आयोग द्वारा अनुमोदित है, “एरो” है। यह प्रतीक मूल रूप से अविभाजित जनता दल का प्रतीक था। “एरो” प्रतीक एक हरे और सफेद झंडे के मध्य सफेद पट्टी पर खींचा गया है। जेडी (यू) का मानना ​​है, कि देश के सभी नागरिकों के लिए समान अवसर होने चाहिए, जो एक ऐसे समुदाय के निर्माण पर केंद्रित हो। किसी भी सामाजिक या राजनीतिक मतभेद के बावजूद, जेडी (यू) गांधीवादी समाजवाद के सच्चे मूल्यों और भारत के स्वतंत्रता संग्राम की समृद्ध विरासत के प्रचार में विश्वास करता है। “तीर” प्रतीक इस प्रकार महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह जद (यू) अपने उद्देश्यों और उद्देश्यों की ओर बढ़ता है, भारत के एक धर्मनिरपेक्ष, संप्रभु, समाजवादी, लोकतांत्रिक गणराज्य के निर्माण के अपने लक्ष्य के लिए लड़ रहा है, और पहुंच रहा है।

पार्टी के नेता (Leader Of Party)

1.शरद यादव, जद (यू)

के अध्यक्ष हैं, वे जद (यू) के अध्यक्ष भी हैं। वह 15 वीं लोकसभा में बिहार के मधेपुरा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले सांसद थे। वह 2014 के आम चुनावों में राजद के राजेश रंजन से हार गए थे। वह राज्यसभा में जद (यू) के नेता भी हैं। भारत की संसद में उनके अनुशासित और समर्पित प्रदर्शन के लिए उन्हें 2012 के “उत्कृष्ट सांसद पुरस्कार” से सम्मानित किया गया।

2.के सी त्यागी, जद (यू) के मुख्य महासचिव

वे राज्य सभा के सदस्य हैं। वह जद (यू) के प्रवक्ताओं में से एक हैं।

3.नीतीश कुमार, विधानसभा के नेता, बिहार

4.जावेद रज़ा, महासचिव, जद (यू)

5.अरुण कुमार श्रीवास्तव, महासचिव, जद (यू)

6.श्याम रजक, महासचिव, जद (यू)

7.आरसीपी सिंह, महासचिव, जद (यू)

8.भीम सिंह, महासचिव, जद (यू)

9.मौलाना गुलाम रसूल बलियावी, महासचिव, जद (यू)

10.जागेश्वर महतो, महासचिव, जद (यू)

11.शाही भूषण सौरभ, महासचिव, जद (यू )

ये भी पढ़े: 1952 में पहली लोकसभा चुनाव में किसे मिली जीत

जद (यू) लोकसभा और विधानसभा चुनाव परिणाम वर्ष वार

लोक सभा (Lok Sabha)

राज्य वर्ष प्राप्त सीटें
बिहार 2014 2
गुजरात 2014 0
नागालैंड 2014 0

विधान सभा (Vidhan Sabha)

राज्य नवीनतम वर्ष प्राप्त सीटें
बिहार 2010 115
गुजरात 2012 1
नागालैंड 2013 1

संपर्क विवरण (Contact)

जद (यू) की आधिकारिक वेबसाइट: http://www.janatadalunited.org/ जद (यू) का

प्रमुख-कार्यालय का पता: 7, जंतर मंतर रोड, नई दिल्ली (भारत) – 110001

संपर्क नंबर: 011- 235883333, 011-23368804, 011- 23368836, 011-23367886

फैक्स: 011-23368138

ईमेल आईडी: [email protected], [email protected]

ये भी पढ़े: तीसरी लोकसभा चुनाव में कौन बना प्रधानमंत्री – पूरी जानकारी  

Advertisement