कर्नाटक संकट: आज कुमारस्वामी अपना बहुमत सिद्ध कर सकते है

0
60

विधानसभा स्पीकर रमेश कुमार विश्वास कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठा-पटक के बीच आज मत पर निर्णय ले सकते हैं| वहीं मुख्यमंत्री कुमारस्वामी बागी विधायकों को मनाने के लिए कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के नेता अथक प्रयास करनें में लगे हुए है, जबकि सभी बागी विधायक इस्तीफा वापस न लेने पर अडिग हैं। वहीं बीजेपी की ओर से आज विधानसभा में बहुमत साबित करने या इस्तीफा देने की मांग की जा रही है| सुप्रीम कोर्ट ने 10 असंतुष्ट विधायकों की याचिकाएं लेकर स्पीकर को 16 जुलाई तक अपने इस्तीफे और अयोग्यता पर यथास्थिति बनाए रखने के लिए कहा है|

Advertisement

ये भी पढ़े: नवजोत सिंह के पंजाब कैबिनेट से इस्तीफा देने के बाद शत्रुघ्न सिन्हा ने की तारीफ लेकिन निर्णय से हैं अचंभित

मीडिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार, कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी सोमवार को विधानसभा में बहुमत साबित कर सकते हैं। क्योंकि शुक्रवार को मुख्यमंत्री ने स्वयं विधानसभा स्पीकर से बहुमत साबित करने के लिए समय मांगा था, जिस पर स्पीकर ने कहा था, कि वह जिस दिन कहेंगे, उन्हें इसके लिए समय दिया जाएगा।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के इस्तीफे की मांग करते हुए कहा, मैं मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी से कहना चाहता हूं, कि वह तुरंत इस्तीफा दें या उन्हें सोमवार को विश्वास मत हासिल करना चाहिए। क्योंकि जेडीएस और कांग्रेस के 15 से अधिक विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है, और वह सभी भाजपा का पक्ष लेंगे।

विश्वासमत साबित करने पर क्या होगा?

1.यदि सभी 16 बागी विधायक सरकार के खिलाफ वोटिंग करते है, तो सरकार के पक्ष में 100 वोट पड़ेंगे, और यह संख्या बहुमत के लिए आवश्यक 112 के आंकड़े से कम है, इस स्थिति में कुमारस्वामी सरकार सदन में विश्वासमत खो देगी।

2.यदि बागी विधायक सदन से अनुपस्थित रहते है, तो ऐसी स्थिति में विश्वासमत के समय सदन में सदस्य संख्या 207 रह जाएगी, और बहुमत के लिए यह आंकड़ा 104 का हो जाएगा, परन्तु बागी विधायको की अनुपस्थिति में सरकार के पक्ष में केवल 100 वोट पड़ेंगे और सरकार गिर जाएगी।

3.यदि विधानसभा अध्यक्ष बागियों को अयोग्य ठहरा देते हैं, तो भी सदन में विश्वासमत के समय सरकार को बहुमत के लिए 104 का आंकड़ा चाहिए, और यह आकड़ा उनके पास नहीं होगा ऐसी स्थिति भी सरकार गिरनें से नहीं बचा सकते ।

ये भी पढ़े: उतर बिहार में बाढ़ से हालात खराब, लेकिन ट्विटर पर भिड़े हैं तेजस्वी और सुशील मोदी

Advertisement