फ़रवरी से KGMU में होगा ऑनलाइन अपॉइंटमेंट

0
159

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में अब मरीजों को दिखाने के लिए अब घर बैठे ही रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे, जिससे डॉक्टरों का अपॉइंटमेंट अब आसानी से घर से ही मिल सकेगा। केजीएमयू प्रशासन ने इसे जल्द लागू करने के लिए सभी विभागों को स्वास्थ्य मंत्रालय के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम (ओआरएस) से कनेक्ट करने के लिए सेटअप तैयार कर लिया है।

Advertisement

केजीएमयू के अधिकारीयों ने बताया है कि फरवरी के अंतिम सप्ताह से लोग ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकेंगे। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में कुल 79 विभाग हैं, जहां ओपीडी में प्रतिदिन लगभग सात हजार से अधिक नए मरीजों का रजिस्ट्रशन किया जाता है। इससे दूर-दराज से आए मरीजों को ओपीडी में घंटों लाइन लगानी पड़ती है | इससे मरीजों को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है।

केजीएमयू वीसी प्रो. एमएलबी भट्ट ने जानकारी दी कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के अंतर्गत मरीज घर बैठे अपॉइंटमेंट ले सकेंगे। यह सिस्टम जारी करने के लिए सभी विभागों के साथ मीटिंग चल रही है। आशा है कि फरवरी के आखिरी सप्ताह तक मरीजों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होने लगेगा।

ऐसे कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

केजीएमयू के डॉ. संदीप भट्टाचार्य ने जानकारी दी कि मरीज ors.gov.in पर जाकर मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर की जानकारी सब्मिट करके रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं | मरीज बिना आधार नंबर के भी रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे | इसके बाद प्रदेश और अस्पताल के कॉलम में केजीएमयू चुनकर ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने में सफल होंगे।

नोट: मरीज तय समय पर संबंधित विभाग में 50 रुपये शुल्क जमा कर डॉक्टर को दिखा सकेंगे, शुल्क जमा करने के लिए अलग काउंटर खोला जाएगा।

Advertisement