भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) की दस्तक पर आयुष मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, ऐसे करे बचाव

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) की दस्तक से थोड़ा भय का माहौल बना हुआ है, लोगों को अभी इस वायरस के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है | इसलिए इस वायरस के विषय में अलग – अलग बाते कर रहे है, और इससे और ज्यादा डर का माहौल पैदा हो रहा है | इस सबको देखते हुए भारत में आयुष मंत्रालय ने एक गाइडलाइन जारी की है | जिससे आप इस वायरस से बचने और इसके इलाज के बारे में पता लग पायेगा|

साइनस की तकलीफ से चाहते है छुटकारा, अपनाएं ये योगासन

आयुष मंत्रालय द्वारा कोरोना वायरस के लिए जारी एडवाइजरी में बताया गया है कि होम्योपैथिक और यूनानी दवाइयों का इस्तेमाल अभी किया जा सकता है, जब तक इसका कोई सटीक विकल्प नहीं मिलता। इसमें लक्षणों के आधार पर दवाई देकर इसके संक्रमण से बचाव के लिए रोकथाम किया जा सकेगा।

आयुष मंत्रालय की इस एडवाइजरी में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी के इलाज हेतु होम्योपैथी दवाई आर्सेनिकम एल्बम 30 के एक कोर्स की भी सिफारिश की गई है। होम्योपैथी केंद्रीय अनुसंधान अनुसंधान परिषद की 64 वीं बैठक के उपरांत इस दवा को प्रिस्क्राइब किया गया है। जिसके कारन सोशल मीडिया पर इसे लेकर तत्काल प्रतिक्रियाएं भी आना शुरू हो गई है।

इस एडवाइजरी में व्यक्तिगत स्वच्छता रखने के बारे में बताया गया है | इसके साथ ही आसानी से पचने वाला हल्के भोजन की सलाह बताई गई है। इस तरह के भोजन लेने की सलाह ज्यादातर वायु-जनित संक्रमण के रोकथाम हेतु स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा एडवाइजरी जारी की जाती है।

रंगी सब्जियों से हो सकता है इन बिमारियों का खतरा