पाकिस्तान से आयतित सभी वस्तुओं पर सीमाशुल्क बढ़ाकर 200 फीसदी किया गया : जेटली

0
64
अरुण जेटली

पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।  भारत ने पाकिस्तान से आयात होने वाली सभी वस्तुओं पर सीमा शुल्क को तत्काल प्रभाव से 200% तक बढ़ा दिया है। पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले के बाद शुक्रवार को ही भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन (MFN) का दर्जा छीनने का फैसला किया था।

Advertisement

केन्द्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली ने इस बारे में ट्वीट किया है । भारत ने शुक्रवार को ही पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस ले लिया था। मोस्ट फेवर्ड नेशन वो दर्जा होता है जिसके तहत मोस्ट फेवर्ड नेशन (देश) को कुछ निश्चित विशेषाधिकार प्राप्त रहते है।

अरुण जेटली के ट्वीट से मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान से भारत आने वाले सभी सामानों पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को बढ़ाकर तत्काल प्रभाव से 200 फीसदी कर दिया गया है। जिसके करने के बाद पाकिस्तान से भारत को किये जाने वाले निर्यात पर काफी बुरा असर पड़ेगा।

निर्यात की बात करें तो मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2017-18 पाकिस्तान से भारत को 3,482.3 करोड़ रुपये यानी 48.85 करोड़ डॉलर का निर्यात किया गया था। पाकिस्तान मुख्य रूप से भारत को ताजे फल, सीमेंट, बड़े पैमाने पर खनिज एवं अयस्क और तैयार किया हुआ चमड़ा निर्यात करता है। पाकिस्तान से मुख्य तौर पर आने वाले दो सामानों, फल और सीमेंट पर अभी क्रमश: 30-35% और 7.5% टैक्स ही लगता था। 

भारत ने इसके साथ ही, इस्लामाबाद को वैश्विक स्तर पर अलग-थलग करने के लिए दबाव बनाने के प्रयास भी शुरू कर दिए हैं। केन्द्रीय मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि वो सभी जरूरी कदम उठाएं जाएंगे ताकि पाकिस्तान को पूरी तरह से अलग-थलग किया जा सके।

Advertisement