इंडियन डॉक्यूमेंट्री ‘पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस’ पीरियड पर बनी फिल्म को मिला ऑस्कर

0
84

अब इस फ़िल्म के अवार्ड के लिए फैन्स का इंताजर खत्म हो गया है क्योंकि, 25 फरवरी को अमेरिका के कैलिफॉर्निया में 91वें ऑस्कर अवॉर्ड्स का आयोजन कर दिया गया है और इस आवर्ड के हकदारों की घोषणा की भी शुरुवात कर दी गई है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: कौन बने बेस्ट एक्टर और किसने जीता बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर

बता दें कि सारे फैन्स इस बात का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे कि बेस्ट फॉरेन लैग्वेज फिल्म का अवॉर्ड किसे दिया जाएगा इसका हकदार कौन होगा | अब यह बात सामने आ चुकी है कि यह इसका विजेता किसे घोषित किया गया है |बेस्ट फॉरन फिल्म का आवॉर्ड फिल्म ‘रोमा’ ने हासिल किया है। इसके साथ ही’रोमा’ को बेस्ट सिनेमटॉग्रफी का भी अवॉर्ड दिया गया है।

जानकारी दें दे कि फिल्म रोमा को 91वें ऑस्कर अवॉर्ड्स में 10 कैटिगरीज के लिए नाम निर्देशित किया गया है। वहीं अभिनेता मेहरशला अली को बेस्ट सपोर्ट‍िंग एक्टर का आवर्ड दिया गया है। इसके लिए भारत भी प्रसन्न हो सकता हैं क्योंकि,’बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट’ का अवॉर्ड इंडियन डॉक्यूमेंट्री ‘पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस’ को प्राप्त हुआ है।

ये भी पढ़ें : Oscars 2019 Live Updates : युगलाइव पर

बता दें कि ‘फिल्म पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस’ एक महिला पर बनी है | यह महिला उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले के काठी खेड़ा गांव की रहने वाली है जिसका नाम स्नेहा है| स्नेहा ने ही बेस्ट डॉक्यूमेंट्री ऑस्कर  अवार्ड को अपने नाम किया है |

इस लघु फ़िल्म में बताया गया है कि किस प्रकार लड़कियां सेनेटरी पैड के अभाव में अपनी शर्म को अभिव्यक्त करने से डरती हैं यहाँ तक कि उन्हें स्कूल छोड़ने पर मजबूर होना पड़ जाता हैं। इसलिए हापुड़ में जैसे ही सेनेटरी पैड की मशीन लगाई जाती है और वह संदेश हर घर में दिया जाता है। जिसे सुनकर बालिकायें काफी प्रसन्न हो जाती हैं।

ये भी पढ़ें: Oscars Awards 2019 से जुड़ी रोचक जानकारियाँ, बस 5 मिनट में पढ़ें सब कुछ

Advertisement