तीन देशों की यात्रा के बाद भारत लौटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

0
296

PM Modi Returns India: अभी तक देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार 22 अगस्त से तीन देशों की यात्रा पर थे| वहीं अब उनकी संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और फ्रांस की यात्रा सम्पन्न हो गई और वह आज मंगलवार 27 अगस्त को भारत वापस आ गए हैं| इस यात्रा के दौरान मोदी जी फ्रांस के बियारिट्ज शहर में जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल हुए थे। वहीं अब भारत वापस आने के बाद आज ही मोदी जी अरुण जेटली के घर जाकर उनके परिजनों से मुलाकात करने वाले हैं । 

Advertisement

इसे भी पढ़े: कश्मीर मुद्दे पर फ्रांस ने किया भारत का समर्थन, कहा- ‘कोई तीसरा पक्ष न दे दखल’

इस यात्रा के दौरान मोदी जी को यूएई और बहरीन में सम्मान दिया गया और वह फ्रांस में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात भी की और इसी बीच उन्होंने पूरी दुनिया के सामने कश्मीर पर भारत का पक्ष मजबूती से रखने का काम किया है|

‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से मोदी जी को किया गया सम्मानित

बता दें कि, मोदी जी को यूएई के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने  यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्‍मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से सम्‍मानित किया है। इस साल अप्रैल में इस सम्मान का ऐलान कर दिया गया था| यह सम्मान दुबई के संस्थापक शेख जाएद बिन सुल्तान अल नाहयान के नाम पर रखते हुए दिया गया|

तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में पीएम मोदी ने पेरिस की यात्रा की। वहां पहुंचने के बाद उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों से मुलाकात करके लगभग डेढ़ घंटे तक बातचीत की । इसके के बाद दोनों ने नेताओं ने साझा प्रेस कांफ्रेंस रखी और राष्ट्रपति मैक्रों ने अपने संबोधन में पुलवामा हमले की निंदा करते हुए कहा कि, “कश्मीर मसला भारत और पाक के बीच का द्विपक्षीय मुद्दा है।

दोनों देशों को बातचीत के जरिए आपसी मतभेदों को दूर करना चाहिए। इसी के साथ कहा कि, कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के फैसला भारत का आंतरिक मामला हैं| वहीं, दूसरी तरफ  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में फ्रांस के सहयोग की सराहना की। 

इसे भी पढ़े: पीएम मोदी आज से तीन देशो के दौरे पर, फ्रांस में G-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद UAE और बहरीन जाएंगे

Advertisement