RBI ने 3 बैंकों को दी राहत, अब ये बैंक लोन दे सकेंगे

0
91
rbi building logo

गुरुवार को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सार्वजनिक क्षेत्र के तीन बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स को त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई यानि कि पीसीए द्वारा लगी रोक से मुक्त कर दिया। जिसके चलते इन बैंकों के कर्ज बांटने पर लगे प्रतिबंध हटा दिए गए है। अब इन तीनो बैंकों से भी कर्ज लिया जा सकेगा |

Advertisement

रिजर्व बैंक द्वारा मिली जानकारी के अनुसार एक बयान में कहा गया कि, ‘बैंक ऑफ इंडिया (BOI) और बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BOM)  बैंक नियामकीय बाध्यता पूरा करने में सफल रहे है, इसके अलावा तीसरी तिमाही के आये रिजल्ट में इन बैंकों की शुद्ध गैर-निष्पादित आस्तियां यानि कि एनपीए 6 प्रतिशत के स्तर से भी नीचे देखने को मिला हैं। इसी को देखते हुए इन बैंको को पीसीए के दायरे से बाहर रखने का फैसला किया गया है।

आरबीआई के फैसले पर मिली जानकारी के आधार पर सचिव राजीव कुमार ने कहा, ‘ बैंकों को अधिक जिम्मेदार होने, उच्च जोखिम को अपनाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पुनरावृत्ति से बचने के लिए जोखिम प्रबंधन मानक की भी आवश्यकता है।’ अब पीएसीए से बाहर निकलने के बाद इन बैंकों द्वारा भर्तियां शुरू की जाएँगी और इन बैंको से लोग आसानी से लोंन भी ले सकेंगे। हालांकि, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) बैंक पर अभी भी कुछ शर्तें लगी रहेंगी और इसके साथ उस पर कड़ी निगरानी भी रखी जाएगी।

Advertisement