सात राज्यों में बर्फबारी और बारिश के पूरे आसार : पढ़े पूरी खबर

0
107

सारे देश में मौसम में परिवर्तन होने की पूरी संभावना दिख रही है| मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, सात राज्यों में बर्फबारी और बारिश के पूरे आसार दिखाई दे रहें है। पिछले कुछ समय से देशभर के कई राज्यों में मौसम में लगातार बदलाव दिखाई दे रहा है। खासकर पहाड़ी क्षेत्रों में कुछ दिनों पहले जमकर बर्फबारी हुई है, जिससे एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलता हुआ नजर आ रहा है।

Advertisement

इन सात राज्यों में अधिक बर्फबारी और बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली NCR, उत्तर प्रदेश, झारखंड, जम्मू कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, मप्र, दक्षिण भारत इन सात राज्यों में बर्फबारी और बारिश के पूरे आसार बने हुए हैं |ऐसे में मौसम में बदलाव होने से कई राज्यों में तेज ठंड भी दोबारा वापस आ सकती है।

उत्तराखंड में बाकी राज्यों से अधिक बर्फबारी

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, शासन ने जिलाधिकारियों को सतर्क रहने के आदेश दिए हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा है, कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेस) की सक्रियता की वजह से आने वाले तीन दिन मौसम की दृष्टि से संवेदनशील हैं। जिसे देखते हुए प्रदेश में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

इस प्रकार मौसम के बदलाव को देखते हुए शासन ने सलाह दी है, कि जिन राज्यों के लोग अत्यधिक ऊंचाई पर अपना बसेरा बनाये हुए हैं, वह लोग कुछ समय के लिए किसी निचले स्थानों पर आकर रहने का प्रबंध कर लें, इसके अतिरिक्त शासन ने बर्फबारी वाले इलाकों की यात्रा को भी रोकने के लिए सलाह दी है।

Advertisement