नौकरी नहीं करने का हो मन तो करिए अपना बिजनस, 1 करोड़ से ज्यादा रूपये मिलेंगे इसके लिए यहाँ जानिये पूरा प्रोसेस

0
120
स्रोत : इंटरनेट फोटो

सोशल नेटवर्किंग एप, व्हाट्सएप का उपयोग लगभग हम सभी लोग करते  है| पिछले कुछ वर्षो में व्हाट्सएप की भूमिका मैसेंजर से कहीं अधिक और अहम हो चुकी है। व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से लोगों के बीच लोकल सोशल नेटवर्क को एक मजबूत प्लेटफॉर्म मिलनें के साथ-साथ हाल ही में लॉन्च किये गये व्हाट्सऐप बिजनेस एप्लीकेशन ने उद्यमियों और स्टार्टअप्स के समक्ष बिजनेस के लिए नए और बड़े अवसर उपलब्ध करा दिए हैं।

Advertisement

अब व्हाट्सएप एक ऐसी प्रतियोगिता लेकर आया है, जिसका नाम ‘स्टार्टअप इंडिया व्हाट्सएप ग्रैंड चैलेंज’ है| प्राप्त जानकारी के मुताबिक, व्हाट्सऐप ने भारत के उद्यमी और छोटे व्यवसाय समुदाय के विकास को आगे बढ़ाने के लिए, “स्टार्टअप इंडिया-व्हाट्सएप ग्रैंड चैलेंज” लॉन्च किया है । इस प्रक्रिया में भारत के टॉप 5 स्टार्टअप विजेताओं को चयनित कर उन्हें इनाम के रूप में $ 250,000 (रु 1.8 करोड़) रूपये दिए जायेंगे |

इस प्रतियोगिता का आयोजन भारत में स्टार्टअप के साथ-साथ उद्यमी क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है। प्रतियोगिता में कोई भी उद्यमी भाग ले सकता है, और हेल्थकेयर, ग्रामीण क्षेत्र, अर्थव्यवस्था, फाइनेंशियल एंड डिजिटल इंक्लूजन, शिक्षा और नागरिक सुरक्षा जैसे अलग-अलग क्षेत्रों से सम्बंधित अपने विचारो को भेज सकता है, परन्तु आइडिया बिल्कुल नया होना चाहिए।

इस चैलेंज में सम्मिलित होने की अंतिम तिथि 10 मार्च निर्धारित की गयी है| इस समय सारी दुनिया में व्हाट्सऐप यूजर्स की संख्या 1.3 अरब है, जिनमें से लगभग 20 करोड़ यूजर्स केवल भारत में ही हैं। ऐसे में कंपनी भारत में अपने बिजनेस के विस्तार के लिए काफी अहम निर्णय ले रही है।

Advertisement