सुषमा स्वराज के निधन पर पीएम सहित देश की राजनीतिक हस्तियों ने जताया दुःख

भारतीय जनता पार्टी की कद्दावर नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार की देर रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 67 वर्ष की थीं, उनके आकस्मिक निधन से हर कोई दुखी है। पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, राहुल गांधी समेत देश-दुनिया के नेताओं ने उनके निधन पर शोक जताया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, कि जब विचारधारा और भाजपा के हितों का मामला होता था, तो वह कभी समझौता नहीं करती थीं।

ये भी पढ़े: चेन्नई की चार साल की बच्ची ने 49 देशों के झंडे को पहचानकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Live Update:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्व विदेश मंत्री एवं भाजपा नेता सुषमा स्‍वराज को उनके आवास पर श्रद्धांजलि देने पहुंचे। वह शाम को उनके अंतिम संस्‍कार में भी शामिल होंगे।

 दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल एवं उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि दी। उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने भी उन्‍हें श्रद्धांजलि दी। 

समाजवादी पार्टी के नेता राम गोपाल यादव पूर्व विदेश मंत्री को श्रद्धांजलि देते वक्‍त भावुक हो गए। भाजपा के कार्यकारी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने भी सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि दी।

समाजवादी पार्टी के नेता एवं उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री मुलायम सिंह यादव भी पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज के आवास पर उन्‍हें श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंचे। 

हामिद अंसारी ने कहा कि मेरे मन में उसके प्रति गहरी श्रद्धा है। वह हमेशा मेरे दिल में जिंदा रहेंगी। वह मेरे लिए एक मां की तरह थीं। पाकिस्तान से लौटने के बाद उन्‍होंने मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। मेरे लिए यह बहुत बड़ी क्षति है।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद भी पूर्व विदेश मंत्री एवं भाजपा नेता सुषमा स्‍वराज को उनके आवास पर श्रद्धांजलि देने उनके आवास पर पहुंचे। 

लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने पूर्व विदेश मंत्री एवं भाजपा नेता सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि देने उनके आवास पर पहुंचे। 

वरिष्‍ठ भाजपा नेता एलके आडवाणी ने कहा, कि राष्‍ट्र ने एक विलक्षण नेता खो दिया है। मेरे लिए, यह एक अपूर्णीय क्षति है। मुझे सुषमाजी बहुत याद आएंगी। उसकी आत्मा को शांति मिले। उनके परिवार के सभी सदस्यों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं। Om Shanti… 

ये भी पढ़े: योगी कैबिनेट की मीटिंग में 11 प्रस्तावों पर लगी मुहर, गौपालको को दी बड़ी सौगात

दिल्‍ली सरकार ने दो दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। इन दो दिनों के दौरान राज्‍य में कोई भी सांस्‍कृतिक कार्यक्रम नहीं होंगे। हालांकि, सभी सरकारी कार्यक्रम निर्धारित समय के अनुसार जारी रहेंगे। 

योग गुरु बाबा रामदेव भी पूर्व विदेश मंत्री एवं भाजपा नेता सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि देने उनके आवास पर पहुंचे। 

रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम इस मैत्रीपूर्ण देश के पूर्व विदेश मंत्री के निधन पर भारत के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं।

पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि मैं उन्‍हें साल 1990 से जानती हूं। भले ही हमारे वैचारिक मतभेद रहे लेकिन हमने संसद में मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए। वह एक बेजोड़ नेता, अच्‍छी इंसान थीं। हमें उनकी याद आएगी। 

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने कहा कि सुषमा स्‍वराज के निधन से उन्‍हें गहरा दुख हुआ है। मेरी संवेदनाएं भारत के लोगों और सुषमा के परिवार के साथ हैं। 

बसपा प्रमुख मायावती पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को दिल्ली में उनके निवास पर पहुंचकर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा सुषमा स्वराज जी का निधन व्यक्तिगत रूप से दुखी हूं। वह एक सक्षम राजनेता, प्रशासक और मंत्री थीं।

अफगानिस्तान के विदेश मंत्री एस रब्बानी ने कहा कि मैं भारत के पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन के बारे में सुनकर दुखी हूं। एक प्रतिष्ठित सार्वजनिक शख्सियत के नुकसान पर भारत की सरकार और सरकार के प्रति गहरी संवेदना जिसने अपने देश का प्रतिनिधित्व किया।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सुषमा स्वराज के निधन पर दुख जताते हुए कहा कि देश ने अपनी एक प्रिय बेटी खो दी है।

ये भी पढ़े: Indian Railways IRCTC : वन्दे भारत एक्सप्रेस में अब एयरहोस्टेस रखेंगी यात्रियों का ख्याल