देश में बनेंगे तीन नए एम्स केंद्रीय कैबिनेट ने दी मंजूरी

0
128

मोदी सरकार ने देशवासियों को एक बड़ा उपहार दिया है। देश के अलग-अलग राज्यों में तीन नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) खोलने की स्वीकृति केंद्रीय कैबिनेट द्वारा प्रदान की गयी है, जिसमें से  एक जम्मू के सांबा में, एक पुलवामा के अवंतीपुर में और एक गुजरात के राजकोट में खोला जाएगा |

Advertisement

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने इस मामले में ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा, ‘जम्मू कश्मीर के सांबा के विजयनगर में 1661 करोड़ रुपये की लागत से, कश्मीर के पुलवामा के अवंतीपुरा में 1828 करोड़ रुपये की लागत से और गुजरात के राजकोट में 1195 करोड़ रुपये की लागत से एम्स का निर्माण किया जाएगा।

इन एम्स में 1500 ओपीडी प्रतिदिन और 1000 आईपीडी मरीज माह देखने की सुविधा उपलब्ध होगी। प्रत्येक कॉलेज में 750 बेड, 15-20 सुपर स्पेशलिटी विभाग, 100 एमबीबीएस सीट और 60 बीएससी (नर्सिंग) सीटें होंगी। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि, तीन एम्स की स्वीकृति मिलना प्रधानमंत्री की दूरदृष्टि को दिखाता है | प्रधानमंत्री के विकास पैकेज के अंतर्गत जम्मू कश्मीर में दो (जम्मू में एक और कश्मीर में एक) एम्स का ऐलान किया गया था, जबकि वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में गुजरात में एम्स बनाने की घोषणा की थी।

Advertisement