ट्विटर पर फेक न्यूज़ फैलाई तो पकड़े जायेंगे आप – आ रहा ट्विटर का नया फीचर

0
101

फेक न्यूज और आपत्तिजनक कॉन्टेंट अब आये दिन आपको देखने को मिलते है पर इनको कौन शुरू करता है इसका पता लगाना मुश्किल होता है लेकिन अब इसको रोकने के लिए ट्विटर अपने प्लेटफार्म के लिए नए फीचर पर काम कर रहा है। इस फीचर के आ जाने के बाद साइबर सेल बड़ी आसानी से इस तरह के कॉन्टेंट फैलाने वाले ऑरिजनल ट्वीटर यूजर को पकड़ सकेंगे।

Advertisement

जी हाँ हम बात कर रहे है माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर की जिसने अपने प्लैटफॉर्म पर फेक न्यूज और आपत्तिजनक कॉन्टेंट को रोकने के लिए एक योजना बनाई है जिस पर उसने काम करना शुरू कर दिया है, इसके लिए ट्विटर एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है जो फेक न्यूज या फेक कॉन्टेंट अपलोड करने वाले ऑरिजनल ट्वीटर यूजर को बड़ी ही आसानी से स्कैन कर लेगा ।

इस फीचर की सहायता से साइबर सेल और अन्य कानूनी संस्थाओं को ऐसे लोगों को पकड़ने में बहुत मदद मिलेगी और वो इस तरह के यूजर को जो ट्विटर पर फेक न्यूज और अन्य फेक कॉन्टेंट को पब्लिश करते हैं उनको तुरंत ट्रैक कर लेंगे । ट्विटर ने टेक क्रंच को बताया कि ‘Original Tweeter’ टैग टेस्टिंग के लिए काम लगभग अंतिम चरण में है |

भारत में आने वाले अगले महीनो में होने वाले चुनावों की बात करें तो इसमें भी सोशल मीडिया का खूब प्रयोग किया जाता है क्योंकि भारत चीन के बाद सबसे बड़ी जनसंख्या वाला देश है ऐसे में यहाँ बहुत बड़ी संख्या में लोग ट्विटर और फेसबुक का यूज करते हैं। 

उधर दूसरी तरफ ग्लोबल सोशल मीडिया मालिकों के लिए ये एक बहुत बड़ी चुनौती है कि ये लोग कुछ ऐसा करें जिससे मीडिया पर गलत जानकारी और फेक न्यूज को रोका जा सके | आने वाले समय में ये देखना दिलचस्प होगा कि ट्विटर की तरह अन्य सोशल प्लेटफॉर्म फेक न्यूज को रोकने के लिए क्या उपाय लेकर आ रहे हैं |

Advertisement