विश्वविद्यालय की नयी रैंकिंग में कौन है आगे और किसने किसको पछाड़ा – जानिए सब कुछ यहाँ

विश्वविद्यालय की नई रैंकिंग की प्रक्रिया कुछ समय पहले ही शुरू की गई और अब यह प्रक्रिया समाप्त हो गई है तो आप भी जानिए कि नई रैंकिंग में कौन है आगे और किसने किसको पछाड़ा हैं | नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क 2019 की रैंकिंग में जामिया ने डीयू को पछाड़ा है। डीयू का पहले विश्वविद्यालय श्रेणी में 7वां स्थान और अब 13वें स्थान पर पहुंच गया है, और जामिया इस्लामिया पिछले साल की भांति ही 12वें स्थान पर विराजमान है। इसके अतिरिक्त  जामिया ओवरऑल रैंकिग में 19वें स्थान पर अभी भी कब्जा बनाये हुए हैं और वहीं  डीयू 14वें स्थान से गिरकर 20वें स्थान पर पहुंच गया है। 

इसे भी पढ़े: जेएनयू की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

जानकारी देते हुए बता दें कि पिछले साल कॉलेज की रैंकिंग में डीयू के 5 कॉलेजों ने अपनी जगह बनाई थी। वहीं इस साल इजाफा करते हुए डीयू के 6 कॉलेजों ने अपनी जगह बना ली है | इसमें नौवीं रैंक हंसराज कॉलेज ने हासिल की है जिसका प्रदर्शन सराहनीय है। 

जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय पिछले वर्ष 23वें स्थान पर था और इस साल इजाफा करते हुए यह श्रेणी में 18वें पायदान आ गया है | वहीं इजाफे के साथ डीटीयू भी 47वें पायदान पर अपनी जगह बना लिया है जबकि पिछले साल यह 70वें स्थान पर था| वहीं आईपी विश्वविद्यालय इस वर्ष 66वें स्थान पर आ गया है और यह पिछले वर्ष 74वें पायदान पर था | 

बता दें कि केवल विश्वविद्यालय रैंकिंग में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने अपनी जगह पिछले साल की तरह इस साल भी बरकरार रखी हैं क्योंकि यह विद्यालय पिछले साल भी दूसरे स्थान पर था और इस साल भी दूसरे स्थान पर ही है | ओवरऑल रैंकिंग में जेएनयू पिछले वर्ष छठे स्थान पर और इस साल सातवें स्थान पर है वहीं जामिया हमदर्द का इस साल 31वां  स्थान है और यह पिछले साल 37वें पायदान पर था। दिल्ली प्रौद्यागिकी विश्वविद्यालय का 2018  में 100वीं रैंक थी, और इस साल यह 71वीं रैंक पर है।  

मेडिकल संस्थान

मेडिकल संस्थानों में रैंकिग में टॉप 30 संस्थान हैं जिनमें से 6 संस्थान दिल्ली के ही हैं। वहीं एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग में  दिल्ली के रहने वाले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को ने पहला स्थान हासिल किया है। वहीं दिल्ली का ही इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एवं बिलियरी साइंसेज (आईएलबीएस) ने 9वां और मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज को पूरे देश में 14वां स्थान दिया गया है। और जामिया हमदर्द को 15वां, वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज एवं सफदरजंग अस्पताल को 19वां स्थान प्राप्त हुआ है। इसके अलावा जीटीबी अस्पताल से जुड़ा यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज को 23वां स्थान दिया गया है। 

इसे भी पढ़े: जूनियर इंजीनियर के 6,379 पदों पर निकली भर्तियां, मेरिट के आधार पर होगा चयन