Saturday, May 15, 2021
HomePoliticsElectionयूपी पंचायत चुनाव 2021 : पहले चरण की वोटिंग कल से, सवा...

यूपी पंचायत चुनाव 2021 : पहले चरण की वोटिंग कल से, सवा तीन लाख से अधिक हैं उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनाव को आने वाले विधानसभा चुनाव का ‘सेमीफाइनल’ कहा जा रहा है |पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान कल से बृहस्पतिवार को 18 जनपदों में लगभग 2.21 लाख से अधिक पदों के लिए होगा।

राज्य निर्वाचन आयोग कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार मतदान सुबह सात बजे से आरंभ होकर शाम छह बजे तक चलता रहेगा । जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य के लगभग 2.21 लाख से ज्यादा पदों के लिए 3.33 लाख से अधिक प्रत्याशी मैदान में हैं। चार चरणों में होने वाले चुनाव के पहले चरण में अयोध्या, आगरा, कानपुर, गाजियाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, प्रयागराज, बरेली, भदोही, महोबा, रामपुर, रायबरेली, श्रावस्ती, संत कबीर नगर, सहारनपुर, हरदोई और हाथरस जिलों में मतदान होगा। पहले चरण में जिला पंचायत सदस्य के 779 पदों के लिए 11,442 प्रत्याशी, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 19,313 पदों के लिए 81,747 उम्मीदवार, ग्राम प्रधान के 14,789 पदों के लिए 1,14,142 उम्मीदवार तथा ग्राम पंचायत वार्ड सदस्यों के 1,86,583 पदों के लिए 1,26,613 प्रत्याशी मैदान में हैं। राज्य के अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा ने बुधवार को कहा कि मतदान कोविड-19 की वजह से कड़े प्रोटोकॉल के दौरान होगा। इस दौरान मतदाताओं को मास्क लगाना और सामाजिक दूरी बनाए रखना अनिवार्य रहेगा। चुनाव आयोग द्वारा मतदान केंद्रों के बाहर छह-छह फीट की दूरी पर घेरे बनाने का आदेश दिया है।

UP Panchayat Election 2021:

निर्वाचन आयोग ने कहा कि आने वाले दो मई को मतगणना के समय भी कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जाएगा और आवश्यकता के अनुसार पीपीई किट की भी व्यवस्था की जाएगी। इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा राज्य सरकार को आगामी 25 मई तक पंचायत चुनाव की प्रक्रिया पूर्ण कराने के आदेश दिए थे। इस बार चुनाव मैदान में भाजपा, सपा और कांग्रेस के साथ-साथ, आम आदमी पार्टी, आजाद समाज पार्टी तथा असदुद्दीन ओवैसी की अगुवाई वाली ऑल इंडिया मजलिस इत्तेहादुल मुस्लिमीन भी शामिल है। इस चुनाव में कांग्रेस प्रवक्ता अशोक सिंह का कहना है, कि पंचायत चुनाव में कांग्रेस सभी चौंका देगी। कांग्रेस पार्टी इन चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करेगी क्योंकि लोग बीते चार सालों के दौरान भाजपा के कुशासन से परेशान हो चुके हैं और कांग्रेस पार्टी की ओर आशा भरी नजरों से देख रहे हैं। अशोक सिंह के इस कथन पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रदेश भाजपा मीडिया संयोजक नवीन श्रीवास्तव ने बताया भाजपा पंचायत चुनाव में बाकी पार्टीयों का सूपड़ा साफ कर देगी जिस प्रकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों और किसानों के विकास हेतु काम किया है उसे देखते हुए पंचायत चुनाव में भाजपा की जीत पक्की है।

PM मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने बाबा साहेब आंबेडकर को उनकी जयंती पर किया नमन

Amit Dubey
हिंदी पत्रकार | कंटेंट राइटर के रूप में लंबा अनुभव है। लखनऊ, कानपुर और इलाहाबाद जैसे शहरों में बड़े न्यूज पोर्टल और वेबसाइट के लिए काम कर चुके हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments