Sunday, April 18, 2021
HomePoliticsElectionयूपी में होने वाले पंचायत चुनाव के नामांकन पत्रों की फीस तय...

यूपी में होने वाले पंचायत चुनाव के नामांकन पत्रों की फीस तय हुई, जानिए कितने में मिलेगा ग्राम प्रधान पद का पर्चा

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय युद्धस्तर पर काम कर रही है। निर्वाचन आयोग द्वारा विभिन्न पदों के उम्मीदवारों के लिए निर्वाचन प्रपत्र उपलब्ध करा दिए हैं। ये जनपद मुख्यालय पर मंगलवार को आ गए है। इन्हें कड़ी सुरक्षा के साथ राजकीय इण्टर कालेज में रखवा दिया गया है।

निर्वाचन प्रपत्रों को गणना के पश्चात सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बीएल भार्गव की देखरेख में रखवाया गया है। उन्होंने कहा है, कि जिला पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान पद के लिए नामांकन पत्र आयोग द्वारा चुनाव कार्यक्रम जारी होने के पश्चात प्रत्याशी ले पायेंगें। इसके लिए प्रत्याशी को निर्धारित शुल्क भी देना होगा । ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 150 रुपये, ग्राम प्रधान व क्षेत्र पंचायत पद के लिए 300 रुपये, जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 500 रुपये व ब्लॉक प्रमुख पद के लिए 800 रुपये नामांकन प्रपत्र की कीमत निर्धारित की गयी है । पंचायत चुनाव को संपन्न कराने के लिए ग्राम पंचायतों में अनंतिम वोटर लिस्ट भेजी जा चुकी है। वोटर लिस्ट को लेकर अनेक तरह की समस्याएं आई हैं। बिलग्राम, सवायजपुर, हरदोई, सण्डीला और शाहाबाद के उप जिलाधिकारियों के देखरेख में तहसीलदार व उनकी राजस्व टीम समस्याओं का समाधान करने में लगी हैं। समस्याओं का समाधान नियमानुसार कराया जाए इसके बारे में अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने निर्देश दिए हैं । किसी भी तरह का पक्षपात न किया जाय। अगर कोई अधिकारी लापरवाही या भेदभावपूर्ण तरीके से काम करेगा तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी।

वोटर लिस्ट को लेकर सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बीएल भार्गव ने कहा है, कि ई-आपत्तियों का समाधान के पश्चात उसमे संशोधन किया जायेगा। इसकी जिम्मेदारी तहसील के अधिकारियों को दी गई है कि वे 11 जनवरी तक परिवर्धन, अपमार्जन व संशोधन लिस्ट बनाकर उपलब्ध करा दें। ताकि इसके पश्चात वोटर लिस्ट को तैयार कर सके। 22 जनवरी को अंतिम तौर पर मतदाता सूची प्रकाशित कर दी जाएगी।

Amit Dubey
हिंदी पत्रकार | कंटेंट राइटर के रूप में लंबा अनुभव है। लखनऊ, कानपुर और इलाहाबाद जैसे शहरों में बड़े न्यूज पोर्टल और वेबसाइट के लिए काम कर चुके हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments