Thursday, April 22, 2021
HomeBreaking Newsयूपी टीईटी 2019 परीक्षा 8 जनवरी को होगी आयोजित, यहाँ पढ़े पूरी...

यूपी टीईटी 2019 परीक्षा 8 जनवरी को होगी आयोजित, यहाँ पढ़े पूरी जानकारी

उत्तर प्रदेश सरकार ने अध्यापक पात्रता परीक्षा 2019 ( यूपीटीईटी ) की नई तारीख घोषित कर दी है। पहले इस परीक्षा का आयोजन 22 दिसंबर के लिए निर्धारित था, अब 8 जनवरी को आयोजित की जाएगी| नागरिकता संशोधन अधिनियम के हिंसक विरोध के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई थी| परीक्षा की नई तारीख की जानकारी बेसिक शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने मीडिया को दी| परीक्षा के लिए 16 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है| इनमें से 10 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने प्राथमिक स्तर पर उपस्थित होने के लिए पंजीकरण किया है, शेष 5.6 लाख ने उच्च-प्राथमिक स्तर पर परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन किया है|

ये भी पढ़े: यूपीएससी में इन पदों पर बंपर निकली भर्ती, upsconline.nic.in पर करें आवेदन  

यूपी टीईटी 2019 की नई तारीख निर्धारित होने के बाद अब बेसिक शिक्षा विभाग परीक्षा की तैयारियों में लग गया है। यूपी टीईटी में सफल अभ्यर्थी प्राथमिक स्कूलों व उच्च प्राथमिक स्कूलों में सहायक शिक्षक पद पर भर्ती के लिए आवेदन के योग्य माने जाते हैं। यूपी टीईटी प्राथमिक स्तर और यूपी टीईटी उच्च प्राथमिक स्तर दोनों में करीब 150-150 सवाल पूछे जाएंगे और परीक्षा ढ़ाई घंटे की होगी।

नागरिकता कानून पर विरोध प्रदर्शनों के बीच जगह-जगह इंटरनेट सेवाएं बाधित होने से कई अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड भी डाउनलोड नहीं कर पाए थे, परन्तु उन्हें घबराने की आवश्यकता नहीं है। नई तारीख जारी होने के बाद विभाग फिर से नए एडमिट कार्ड जारी करेगा। सभी अभ्यर्थियों के लिए वह एडमिट कार्ड डाउनलोड करना अनिवार्य होगा। उच्चतर शिक्षा विभाग ने अधिकारियों को निर्देश जारी किया है कि जो भी डिग्री कॉलेज इस परीक्षा के तहत तय किए गए है, उन्हें 8 जनवरी को बंद रखा जाए, ताकि टीईटी परीक्षा का आयोजन किया जा सके।

ये भी पढ़े: यूपीटीईटी 2019 एडमिट कार्ड जारी, यहाँ डायरेक्ट लिंक से करे डाउनलोड

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments