आज से खुल गया है Mughal Garden, इसके बारे में जाने यहाँ सब कुछ विस्तार से

0
150

अक्सर लोग सर्दी ख़त्म होने से पहले और गर्मी शुरू होने से पहले कहीं न कहीं घूमने की प्लानिंग बनाते हैं क्योंकि कम सर्दी और कम गर्मी में लोग घूमना ज्यादा पसंद करते हैं और वहीं कुछ लोगों को नई-नई जगहों पर जाने का शौक होता है | यदि आपनें भी कही घूमनें का प्लान बना रहे है, तो आपके के लिए एक खुशखबरी है, कि राष्ट्रपति भवन में स्थित दिल्ली का मशहूर  मुग़ल गार्डन आज से खुल गया है। अब आप यहां जा सकते हैं, और हजारों तरह के फूलों को देखकर आनंद ले सकते हैं।

Advertisement

यह मशहूर मुग़ल गार्डन राष्ट्रपति भवन अर्थात दिल्ली में स्थित है। अब आप यहां पर आसानी से अंदर जा सकते हैं| प्रत्येक वर्ष यह मुगल गार्डन फरवरी-मार्च में खोला जाता है,  परन्तु इस बार इसमें एक ख़ास यह है, कि आपको इसके अंदर प्रवेश करने के लिए लाइनों के झंझट में नहीं पड़ना पड़ेगा और आप अपने मन मुताबिक टाइम स्लॉट की बुकिंग ऑनलाइन कर सकते हैं। इसकी बुकिंग करने के लिए आपको राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट पर जाना रहेगा । राष्ट्रपति भवन कैसे पहुंचे और किस गेट से आपको प्रवेश मिलेगा ? आईये जानते है, इन सभी बातों की जानकारी यहाँ     

ऐसे कर सकते ऑनलाइन बुकिंग 

राष्ट्रपति भवन के अधिकारी डॉ. निमिष रुस्तगी से प्राप्त जानकारी के अनुसार, मुगल गार्डन की सैर करनें के इच्छुक लोग इसकी बुकिंग राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट  rb.nic.in/ पर जाकर बुकिंग कर सकते हैं। बुकिंग करनें के पश्चात आपके द्वारा दिए गये मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेज दिया जाएगा | जिसमें आपको एक नम्बर दिया रहेगा | जब आप मुग़ल गार्डन में प्रवेश करते समय यह नम्बर दिखाना होगा, जिसके पश्चात बिना लाइन में लगे सीधे अंदर प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे, इसकी बुकिंग शुरू हो चुकी है।

यहां से आप जा सकते हैं अंदर

मुगल गार्डन जाने के लिए आप किसी भी साइड से आये हो लेकिन,आपको अंदर जाने के लिए राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 35 पर पहुंचना होगा, क्योंकि आपको इसी गेट से मुगल गार्डन में प्रवेश प्राप्त होगा, यदि आप अपने वाहन से आए है, पार्किंग की व्यवस्था गेट नंबर 35 के आस-पास ही दी जाएगी। 

टिकट और टाइमिंग 

आपको मुगल गार्डन में प्रवेश करने के लिए टिकट की आवश्यकता नहीं पड़ेगी | आपको सिर्फ वह नंबर दिखाना होगा जो आपके मोबाइल पर आया था | आप 6 फरवरी से 10 मार्च तक सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मुगल गार्डन घूम सकते हैं, इसके अतिरिक्त इस गार्डेन में 11 मार्च को  ख़ासतौर पर सैनिकों, पुलिसकर्मियों, दृष्टिहीनों, दिव्यांगों और किसानों को जाने दिया जाता है, और इस बात का ध्यान रखे कि, सोमवार को यह गार्डन मेंटेनेंस के लिए बंद रखा जाता है।   

देखने को मिलेगा यह नया फूल

मुगल गार्डन में हजारो प्रकार के फूल और पौधे देखने को मिलते हैं, लेकिन इस बार यहाँ एक नया फूल आपको देखने को मिलेगा, जो इससे पहले कभी आपने मुगल गार्डन में नहीं देखा होगा। इस फूल का नाम ऑरेंज ट्यूलिप है, जो अन्य ट्यूलिप्स से बिल्कुल अलग हैं।

ऐसे जा सकते हैं मुगल गार्डन

अगर आप नोएडा या ग्रेटर नोएडा से मुगल गार्डन सड़क मार्ग से जा रहे हैं तो आपके लिए नोएडा-ग्रेटर नोएडा ऐक्सप्रेसवे से जाना अधिक सुविधाजनक रहेगा, क्योंकि यहां से मुगल गार्डन की दूरी लगभग 28 किलोमीटर है, यदि आप मेट्रो रूट की सुविधा लेना चाहते हैं, तो मुगल गार्डन का सबसे पास मेट्रो स्टेशन सेंट्रल सेक्रेटेरिएट है |  मुगल गार्डन से सेंट्रल सेक्रेटेरिएट की दूरी लगभग 2 किलोमीटर ही है। यहां से आपको राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 35 तक जाने के लिए ऑटो या ई-रिक्शा लेना पड़ेगा, जो आपको आसानी से यहाँ मिल जाएगा |

बुकिंग के लिए राष्ट्रपति भवन की वेबसाइटयहाँ क्लिक करे   

Advertisement