रंगत हो अगर निखारनी तो नहीं मिलेगा नींबू से सस्ता उपाय, ऐसे करें इसका प्रयोग

यदि आपकी त्वचा रुखी बनी रहती हैं और आपको अपनी त्वचा को बहुत ही कोमल और त्वचा की रंगत निखारनी है तो आपको नीम्बू से सस्ता उपाय और कहीं नहीं मिल सकता हैं | नींबू एक ऐसा फल है जिसे आप खाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं और लगाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है | दोनों तरह से नीम्बू आपकी स्किन के लिए लाभकारी है!

यदि आप खाली पेट नींबू, पानी में शहद मिलकार पी लें तो आपका शरीर बहुत ही अच्छा रहता  है इसके साथ ही आपकी स्किन भी क्लीन होती है। वहीं स्किन पर नींबू का इस्तेमाल भी काफी तरह से किया जाता है जिससे त्वचा की रंगत निखरती है।

इसे भी पढ़े: होली खेलने में फटी स्किन और उलझे बाल से बचने के लिए, अपनाएं ये आसान टिप्स

नींबू में अल्फा हाइड्रॉक्सी ऐसिड्स पाए जाते हैं यही एसिड शरीर में झुर्रियां नहीं पड़ने देते हैं और नींबू में विटमिन सी होता है वहीं इसमें पाए जाने वाले ब्लीचिंग एजेंट्स दाग-धब्बे हटाकर त्वचा की रंगत को निखारने का काम करता है।

नींबू, चीनी, नारियल तेल या ऑलिव ऑइल को एक साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करने पर स्क्रब के तौर पर चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी स्किन पर ग्लो आ जाएगा | वहीं जिसके चेहरे पर झाइयां रहती हैं यह उसे भी कम कर देता हैं।

इसके अतिरिक्त जिसकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स होते हैं तो वो लोग इसे कम करने के लिए नींबू में जैतून का तेल मिलाकर डार्क सर्कल्स पर सोते समय लगा लें और सो जायें इससे डार्क सर्कल्स का कलर काफी कम हो जाता है |

पपीते, ऐलोवेरा और खीरे के पल्प में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगायें तो इससे स्किन का कलर सेम हो जाता है |

इसे भी पढ़े: खुलकर हँसना भी रख सकता है आपको बीमारियों से दूर – जानिए कैसे