अगर जमीन पर बैठकर खाना खातें है तो आपको मिलेंगे ये ज़बरदस्त लाभ

क्या आपको मालूम है, कि जमीन पर बैठकर भोजन करना आपके लिया कितना फायदेमंद होता है? जानकारी देते हुए बता दें, कि हमारे शास्त्रों में जमीन पर बैठकर भोजन करने के काफी फायदे बताए गए हैं। जमीन में भोजन खाने से लोग हमेशा स्वस्थ्य रहते हैं, लेकिन वर्तमान समय में जमीन पर बैठकर भोजन करने की परंपरा लगभग समाप्त हो गई है।

इसे भी पढ़े: Heat Stroke से हमारी रक्षा करता है तांबे के बर्तन में रखा पानी, साथ में कई और है फायदे

आज कल लोग मेज कुर्सी या फिर टीवी के सामने बिस्तर पर बैठकर भोजन करते हैं, लेकिन लोगों का ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। लोगों को हमेशा जमीन पर बैठकर ही खाना खाना चाहिए आईये जानते है, इससे हमे क्या लाभ प्राप्त होते है ?   

जमीन पर बैठकर खाना खाने से मिलते हैं ये फायदे

1. जमीन पर बैठकर खाना खाने से हमारे शरीर का एक प्रकार का योगासन सा जाता है। जब हम जमीन पर बैठकर भोजन करने की तरीकों को पद्मासन की तरह देखा जाता है। यह आसन हमारे स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत लाभदायक होता है।

2. इस आसन में बैठने से मन की एकाग्रता बढ़ जाती है, वहीं मानसिक तनाव भी दूर हो जाता है।

3.जमीन में बैठकर भोजन करने से पाचन क्रिया अच्छी रहती हैं, जिससे मोटापा, अपच, कब्ज, एसिडिटी आदि पेट की बीमारियां नहीं उतपन्न होती।

4.जमीन पर बैठने के लिए घुटने मोड़ने पड़ते हैं, इससे आपके घुटनों का भी बेहतर व्यायाम हो जाता होता है| 

5.जमीन में बैठकर खाना खाने से शरीर में रक्त का संचार बेहतर होता है, और भोजन जल्दी पच जाता है, जिससे हृदय को भी कम मेहनत करनी पड़ती है।

इसे भी पढ़े: कालीमिर्च के सेवन से होता है, इन बीमारियों का जड़ से खात्मा : जानें यहाँ से पूरी बात