ब्रश करने के बाद भी आ रही है लगातार मुंह से बदबू, तो समझ जाइये इन बीमारियों का हो सकता है खतरा

0
80

यदि आप नियमित रूप से ब्रश भी करते हैं, और खाने-पीने का भी ध्यान रखते हैं, इसके बावजूद भी आपके मुंह से लगातार बदबू आती है, तो हो सकता है कि यह किसी जानलेवा बीमारी का संकेत हो| यदि आपके साथ ऐसा हो रहा है, तो तुरंत किसी चिकित्सक से सलाह लें, क्योंकि विशेषज्ञों की मानें तो मुंह से लंबे समय तक बदबू आना डायबीटीज, लंग्स, लिवर और किडनी संबंधित बीमारी होने का संकेत भी हो सकता है।

Advertisement

इसे भी पढ़े: Heat Stroke से हमारी रक्षा करता है तांबे के बर्तन में रखा पानी, साथ में कई और है फायदे

बता दें, मुंह से बदबू कभी भी सीधे तौर से मुंह से नहीं आती, बल्कि यह आपके पेट में किसी प्रकार की सड़न होती है, जिसके पश्चात यह बदबू मुख द्वारा बाहर निकलती है, और यह बदबू नियमित रूप से ब्रश करने के बाद भी नहीं जाती, यदि आप ऐसी तैसी स्थिति को महसूस कर रहे हैं, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए।

जिसके डायबीटीज की समस्या रहती है, उनके शरीर में ग्लूकोज की कमी हो जाती है | जिससे प्यास अधिक लगती है, जिससे आपका मुंह सूखने लगता है। इसके साथ ही डायबीटीज के कारण बॉडी में मेटाबॉलिक चेंजेस आने लगते हैं। इससे भी मुंह से  बदबू आने लगती है।

जिन लोगों को किडनी की समस्या होती हैं, उनकी बॉडी में मेटाबॉलिक बदलाव आने लगते हैं। इससे बॉडी में ड्राय माउथ की समस्या हो जाती है, जिसके कारण मुंह में बदबू आने लगती है।

इसे भी पढ़े: सुबह खाली पेट लहसुन खाने से होते हैं, ये चमत्कारी फायदे- जानें यहाँ

Advertisement