Home Business Finance 1 अप्रैल होगा हवाई सफर महंगा, DGCA ने बढ़ाई एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस

1 अप्रैल होगा हवाई सफर महंगा, DGCA ने बढ़ाई एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस

0
754

अब हवाई सफर 1 अप्रैल से महंगा होने वाला है। नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने घरेलू यात्रियों के लिए 40 रुपये बढ़ा दिये हैं। महंगा हुए हवाई टिकट में एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस (ASF) को ही बढ़ाया गया है। अंतर्राष्टीय यात्रियों के लिए एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस 114.38 रुपये देनी होगी ।

एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस का प्रयोग किया जाता है। अब घरेलू यात्रियों से भी एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस के लिए 200 रुपये लिए जाएंगे। वहीं, अंतर्राष्टीय यात्रियों के लिए 12 डॉलर देना होगा। 1 अप्रैल से ये नई दरें चालू की जाएँगी।

UP Panchayat Election 2021:

वैसे हर यात्री से एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस ली जाती है लेकिन कुछ यात्रियों का सिक्योरिटी फीस माफ की जाती है। इनमें 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चे, डिप्लोमेटिक पासपोर्ट रखने वाले अधिकारी, ऑन ड्यूटी एयरलाइन क्रू और एक ही टिकट के माध्यम से पहली फ्लाइट के 24 घंटों के अंदर दूसरी कनेक्टिंग फ्लाइट लेने वाले ट्रांजिट यात्रियों का सिक्योरिटी फीस माफ किया जाता है।

हर छह महीने बाद एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस को रिवाइज किया जाता है। सितंबर 2020 में एयरपोर्ट सिक्योरिटी दर 150 रुपये से बढ़ाकर 160 रुपये यानी 10 रुपये बढ़ाई गई थी। वहीं, अंतर्राष्टीय यात्रियों के लिए सिक्योरिटी दर 4.95 डॉलर से बढ़ाकर 5.20 डॉलर कर दी गयी थी।

‘राम सेतु’ फिल्म के लिए नुसरत भरुचा की तैयारियां शुरू