Thursday, April 22, 2021
HomePoliticsElectionUP Panchayat Election 2021: 164 चुनाव चिह्नों पर होगा ग्राम पंचयत चुनाव,...

UP Panchayat Election 2021: 164 चुनाव चिह्नों पर होगा ग्राम पंचयत चुनाव, जानिए इस बार क्या है नया

चुनाव आयोग ने 164 चुनाव चिन्ह पंचायत चुनाव को लेकर जारी किए हैं। प्रधानी चुनाव के चिन्ह का प्रयोग जिला पंचायत प्रत्याशी के लिए नहीं किया जाएगा। एक चिन्ह का प्रयोग एक ही प्रत्याशी करेगा। सभी चुनाव चिन्ह के साथ ही उनके नमूने भी चुनाव आयोग ने भेज दिए हैं। 45 लाख मतपत्र छपकर कानपुर आ गए है।

यूपी पंचायत चुनाव 2021 : नामांकन को लेकर गाइडलाइन जारी

सबसे अधिक 57 चुनाव चिन्ह प्रधान पद प्रत्याशी के लिए दिए गए हैं। इसमें गले का हार, घंटी, चारपाई, कार, गदा, त्रिशूल, दरवाजा, चूडियां आदि हैं। इसी प्रकार जिला पंचायत के लिए 53 चुनाव चिन्ह जारी किए गए हैं। इसमें मछली, रेडियो, थरमस, स्कूटर, सैनिक, टेलीविजन, लाउडस्पीकर, पिस्टल और टेलीफोन हैं। इसी प्रकार गुल्ली-डंडा, तलवार, नारियल, पतंग, प्रेस, टेबिल फैन, चिड़िया का घोसला, गेंद व हाकी, स्लेट और शहनाई समेत 36 चिन्ह क्षेत्र पंचायत के लिए जारी किए गए हैं। ग्राम पंचायत सदस्य के लिए चुनाव चिन्ह ओखली, फरसा, केला, घड़ा, डमरू, शंख और नल समेत 18 चिन्ह दिए गए हैं। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी वीके श्रीवास्तव ने कहा कि चार रंग के 45 लाख मतपत्र छपकर आ चुके हैं। चुनाव आयोग ने 164 चिन्ह दिए हैं। जिन्हें सभी प्रत्याशियों को आवंटित किया जाएगा और सभी प्रत्याशियों के चुनाव चिन्ह अलग-अलग होंगें |

Up Panchayat Chunav 2021 :

नामांकन फॉर्म पहले ही दिन बिके 1512

जनपद कानपुर में पंचायत चुनाव के लिए पहले दिन 1512 नामांकन फॉर्म बेचे गए हैं । अभी तक चौबेपुर, कल्याणपुर और बिधनू ब्लॉक में एक भी नामांकन फॉर्म नहीं बिके।
जिला पंचायत में नामांकन फॉर्म और नो ड्यूज लेने के लिए मारामारी चल रही। एक ही दिन में 68 नामांकन फॉर्म बेचे गए। पंचायत चुनाव 2021 का नामांकन तीन अप्रैल से आरम्भ होगा। नामांकन फॉर्म की बिक्री शनिवार से हो रही है। ग्राम प्रधान पद के लिए सबसे ज्यादा 222 नामांकन फॉर्म बिल्हौर में और सबसे कम ककवन में 13 बिके हैं । प्रधानी के 1038, बीडीसी के 319 और ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 87 नामांकन फॉर्म बिके। जिला पंचायत से पंचायती के लिए 68 नामांकन फॉर्म बेचे गए । एडीएम फाइनेंस वीरेंद्र पांडेय ने कहा कि ब्लॉकों से 1444 और पंचायत से 68 फॉर्म बेचे गये हैं।ब्लॉक और पंचायत से रविवार को भी नामांकन फॉर्म बेचा जायेगा।

Suez Canal Blockage:

Amit Dubey
हिंदी पत्रकार | कंटेंट राइटर के रूप में लंबा अनुभव है। लखनऊ, कानपुर और इलाहाबाद जैसे शहरों में बड़े न्यूज पोर्टल और वेबसाइट के लिए काम कर चुके हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments