अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस (AITMC)

0
570

Akhil Bharatiya Trinamool Congress Party

Advertisement

अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस मुख्यतः पश्चिम बंगाल में सक्रिय एक भारतीय राजनैतिक दल है। इस दल का जन्म भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में विघटन से हुआ था| इस दल की नेता ममता बनर्जी है। यह दल तृणमूल का प्रकाशन करता है। इस दल का युवा संगठन तृणमूल यूथ कांग्रेस है।

सर्वभारतीय तृणमूल कांग्रेस को संक्षेप में एआईटीसी, टीएमसी या तृणमूल कांग्रेस भी कहा जाता है| एक जनवरी 1998 को स्थापित, पार्टी का नेतृत्व इसके संस्थापक और पश्चिम बंगाल के वर्तमान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किया। वर्ष  2009 के आम चुनाव से पहले यह 19 सीटों के साथ लोकसभा में छठी सबसे बड़ी पार्टी थी|  2014 के आम चुनाव के बाद, वर्तमान में यह लोकसभा में चौथी सबसे बड़ी पार्टी है, जिसमें 34 सीटें हैं।

सर्वभारतीय तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल राज्य के अतिरक्त त्रिपुरा, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश जैसे अन्य राज्यों में भी इसकी उपस्थिति है, जहाँ इन राज्यों के विधानसभा में महत्वपूर्ण विधायक हैं। असम और उत्तर प्रदेश की राज्य विधानसभाओं में, AITMC के एक-एक विधायक हैं।

चुनाव चिह्न और उसका महत्व (Election Symbol & Importance)

अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस का चुनाव चिह्न, जैसा कि भारत के चुनाव आयोग द्वारा अनुमोदित है, “घास में जुड़वां फूल” है। यह विशेष प्रतीक पश्चिम बंगाल में जोरा घास फूल (जिसका अर्थ है घास और दो फूल) शब्द से प्रसिद्ध है। प्रतीक में भारतीय ध्वज के सभी रंग हैं और इसका राजनीतिक नारा ‘मा माटी मानुष’ (मातृभूमि और लोग) इसके महत्व पर प्रकाश डालता है। फूलों और घास का प्रतीक AITMC हमारे राष्ट्र के सार, मातृत्व या देश का प्रतिनिधित्व करता है। यहाँ की ‘माटी’ या ‘मातृभूमि’ माँ या ‘माँ’ को दर्शाती है।

मातृभूमि पर निवास करने वाले लोगों को ‘मानुष’ कहा जाता है। एआईटीएमसी एक राजनीतिक पार्टी है, जो समाज के निचले तबके के लिए खड़ी है। 2011 के राज्य विधानसभा चुनाव में AITMC का राजनीतिक नारा इसका युद्ध-विराम बन गया।

एआईटीएमसी के नेता (Leaders Of AITMC)

ममता बनर्जी- अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस बनर्जी की अध्यक्ष, पश्चिम बंगाल की वर्तमान मुख्यमंत्री हैं। वह अपने मंत्रिमंडल में कई मंत्रालयों को संभालती हैं, जिनमें स्वास्थ्य और परिवार के मामले, सूचना और सांस्कृतिक मामले, अल्पसंख्यक मामले, गृह मंत्रालय और अन्य शामिल हैं। वह पश्चिम बंगाल की सीएम बनने से पहले संसद में पार्टी की नेता थीं।

मुकुल रॉय, राज्यसभा में पार्टी के नेता- यूपीए शासन में रेलवे के पूर्व मंत्री हैं। वह जुलाई 2011 तक उस पोर्टफोलियो में बने रहे। रॉय AITMC के महासचिव हैं, अब वह संसद के उच्च सदन में पश्चिम बंगाल का प्रतिनिधित्व करते है

सुदीप बंद्योपाध्याय, लोकसभा में पार्टी के नेता- बंद्योपाध्याय 15 वीं लोकसभा में तृणमूल कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता हैं, जो उत्तरी कोलकाता का प्रतिनिधित्व करते हैं

पार्थ चटर्जी, पश्चिम बंगाल विधानसभा में पार्टी के नेता- चटर्जी2011 में विधानसभा के उप नेता हैं। वे पश्चिम बंगाल प्रदेश तृणमूल कांग्रेस समिति के महासचिव भी हैं

कंवर दीप सिंह, उत्तर भारत में पार्टी प्रमुख- राज्य सभा के सदस्य हैं, और वह भारतीय हॉकी महासंघ के अध्यक्ष भी हैं

All India Trinamool Congress

पार्टी की स्थिति राष्ट्रीय पार्टी
नेता ममता बनर्जी
दल अध्यक्ष ममता बनर्जी
महासचिव पार्थ चटर्जी
नेता लोकसभा सुदीप बंद्योपाध्याय
नेता राज्यसभा डेरेक ओ’ब्रेन
गठन 1 जनवरी 1998 (21 वर्ष पहले)
मुख्यालय 36G Tapsia Road, Kolkata, West Bengal, India-700039
गठबंधन NDA (1999−2001)
UPA (2009−2012)
Third Front (2012−present)
लोकसभा मे सीटों की संख्या 34
राज्यसभा मे सीटों की संख्या 13 / 245
राज्य विधानसभा में सीटों की संख्या 213 / 294
विचारधारा Regionalism
Civic nationalism
Secularism
Democratic socialism
Anti-communism
प्रकाशन जागो बांग्ला  (Bengali)
रंग     हरा
विद्यार्थी शाखा तृणमूल चित्र प्रकाशन
युवा शाखा आल इंडिया तृणमूल यूथ कांग्रेस
महिला शाखा आल इंडिया तृणमूल महिला कांग्रेस  
श्रमिक शाखा तृणमूल ट्रेड यूनियन कांग्रेस
किसान शाखा आल इंडिया तृणमूल किसान कांग्रेस

एआईटीसी लोकसभा और विधानसभा वर्षवार चुनाव परिणाम

(Lok Sabha And Assembly Election Results)

लोक सभा (Lok Sabha)

राज्य नवीनतम वर्ष सीटें जीता
मणिपुर 2014 0
पश्चिम बंगाल 2014 34

विधान सभा (Vidhan Sabha)

राज्य नवीनतम वर्ष सीटें जीता
मणिपुर 2012 7
पश्चिम बंगाल 2016 211
संपर्क विवरण (Contact Description)

AITMC की आधिकारिक वेबसाइट: https://aitmc.org/

हेड-ऑफिस का पता AITMC: 30B, हरीश चटर्जी स्ट्रीट, कोलकाता – 700026

संपर्क नंबर- फोन: 033- 24540881

फैक्स: 033- 245408880

ईमेल आईडी: [email protected]

Advertisement