एशेज: टेस्ट मैच में पहली बार खेला 12वां बल्लेबाज – जानिए क्रिकेट के नए नियम के बारे में

वैसे तो मैच अधिकतर लोग देखना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी ऐसा देखा हैं, कि किसी टेस्ट मैच की पहली पारी में कोई और बल्लेबाज बैटिंग करने के लिए मैदान में आया हो और दूसरी पारी में उसके स्थान पर कोई दूसरा बल्लेबाज उतरा हो| पर इस बार आपको इंग्लैंड में खेली जा रही एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट में ऐसा ही देखा गया है| ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ कंगारू को टीम की पहली पारी में ही चोट लग गई थी, जिसके कारण उनके स्थान पर मार्नस लाबुशेन को मैदान में उतारा गया| 

इसे भी पढ़े: भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पर फैसला आज – शाम 7 बजे होगा ऐलान

जानकारी देते हुए बता दें कि, ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ लॉर्ड्स टेस्ट की अपनी पहली पारी में युवा तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की गेंद पर काफी चोटिल हो गए थे|आर्चर ने ऐसी गेंद फेंकी कि उसकी उछाल से गेंद स्मिथ की गर्दन पर जा लगी। उस समय स्टीव  स्मिथ यहां 80 रनों के निजी स्कोर पर बैटिंग जारी रखे थे| स्मिथ के यह चोट मैच के चौथे दिन लगी थी। चोट लगने के बाद उस दिन स्मिथ ने अपनी बैटिंग पूरी की लेकिन इसके बाद जब 5वें दिन की सुबह वह उठे तो उन्हें चक्कर आया और सिर में दर्द की शिकायत होने लगी फिर शेष  बचे लॉर्ड्स टेस्ट से अपना नाम वापस ले लिया।

क्रिकेट का नया नियम 

1 अगस्त से आईसीसी ने क्रिकेट में कुछ नए नियमों को मान्यता दे दी है। वहीं अब 1 अगस्त से टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत कर दी गई है, और इन दिनों जो इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच  एशेज सीरीज भी जारी हैं, वो भी इसी नए नियम का एक हिस्सा है| अब क्रिकेट में नया नियम है यह है कि, अगर किसी खिलाड़ी के सिर या गर्दन में चोट लगती है, तो उसके स्थान पर किसी दूसरे खिलाड़ी को मौका दिया जा सकता है। ऑस्ट्रेलिया ने 5वें दिन की सुबह मैच रेफरी रंजन मदुगले से स्मिथ की जगह मार्नस लाबुशेन को टीम में शामिल करने का निवेदन किया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।

इसे भी पढ़े:  तीन गेंदों पर तीन विकेट लेकर इस भारतीय गेंदबाज ने टेस्ट मैच में बनाया रिकॉर्ड