Budget 2019 : युवाओं को क्या मिला इस बजट में जानिए यहाँ सब कुछ

0
100

निर्मला सीतारमण देश की पहली महिला वित्त मंत्री हैं, जो मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का बजट पेश कर रही है| इससे पहले कैबिनेट की बैठक में बजट को मंजूरी दी गई। देश का आम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने सभी वर्गों का ध्यान रखते हुए लुभाने की कोशिश की है। बजट में युवाओं को लेकर भी कई सारी घोषणाएं की गई हैं, इसके साथ ही उन्होंने उच्च शिक्षा और राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर जोर दिया| वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण ने कहा,कि भारतीय अर्थव्यवस्था इसी वर्ष 30 खरब डॉलर पर पहुंच जाएगी और पांच साल में अर्थव्यवस्था का आकार 10 खरब डॉलर बढ़ा है।

Advertisement

ये भी पढ़े: उत्तर प्रदेश में हर साल की जाएँगी 15000 पदों पर भर्ती, हर दो माह में जारी होंगे परीक्षा परिणाम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट प्रस्तुत करते हुए कहा, कि भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर रहेगा और 2014-2019 के दौरान केंद्र राज्य गतिशीलता, सहकारी संघवाद, जीएसटी परिषद, राजकोषीय अनुशासन को प्रतिबद्धता प्रदान की है।  सत्ता में भाजपा की वापसी उज्ज्वल और स्थिर नये भारत की उम्मीद है। इसके अलावा खेलकूद को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने की योजनाओं को लेकर अपनी सरकार की योजनाएं भी सामने रखीं। वित्त मंत्री ने विदेशी छात्रों को लुभाने के लिए ‘स्टडी इन इंडिया’ प्रोग्राम शुरू करने की बात कही।

युवाओं के लिए बजट में यह है खास

1.वित्त मंत्री ने कहा, कि पांच वर्ष पहले भारत का एक भी शैक्षणिक संस्थान दुनिया के टॉप 200 में शामिल नहीं था, और आज दो आईआईटी सहित तीन संस्थान इस सूची में शामिल है, हम इसे और आगे बढ़ाने के लिए अग्रसर है।

2.देश में उच्च शिक्षा तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर का माहौल बनानें हेतु उच्च शैक्षणिक संस्थानों के लिए रेग्युलेटरी सिस्टम में और सुधार लाया जाएगा

3.उच्च शिक्षा संस्थानों को केंद्र सरकार द्वारा 400 करोड़ रुपये की सहायता दी जाएगी।

4.विदेशी छात्रों के लिए ‘स्टडी इन इंडिया’ प्रोग्राम की शुरुआत की जाएगी ।

5.महात्मा गांधी के मूल्यों से युवाओं को अवगत कराने के लिए ‘गांधीपीडिया’ तैयार किया जायेगा |

6.खेलो इंडिया स्कीम के अंतर्गत नैशनल स्पोर्ट्स एजुकेशन बोर्ड की शुरुआत की जाएगी, जिसके अंतर्गत खिलाड़ियों के विकास के लिए बड़ा अभियान चलाया जाएगा।

7. रिसर्च को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नैशनल रिसर्च फाउंडेशन बनाया जाएगा|

8.टीचिंग गुणवत्ता बढ़ाने के लिए उच्च शिक्षा में ज्ञान स्कीम की शुरुआत की जाएगी|

ये भी पढ़े: UP Board Exam 2020: यूपी बोर्ड कराएगा हाईस्कूल के चार नए विषयों की परीक्षा

Advertisement